बिकिनी वैक्स पहली बार करवाने का मन बना रही हैं तो आपको पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें

Bikini Wax Tips बिकिनी वैक्स पहली बार करवा रही हैं तो ये चीजें एक बार जरूर जान लें.

बिकिनी वैक्स पहली बार करवाने का मन बना रही हैं तो आपको पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें

Bikini Waxing Tips : बिकिनी वैक्स करवाने जा रही हैं तो ध्यान रखें ये बातें.

How To Do Bikini Wax: बिकिनी वैक्स (bikini wax)आजकल का नया ट्रेंड है. अगर आपको भी पार्लर जाने पर बिकिनी वैक्स की सलाह मिलती है तो आपको पहले ये तय करना चाहिए कि ये आपके लिए कितना जरूरी है. देखा जाए तो बिकिनी वैक्स का ही एक्सटेंडेड वर्जन है और इसमें बिकिनी एरिया को भी वैक्स किया जाता है. अगर आपने बिकिनी वैक्स का मन बना लिया है तो आपको पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. दरअसल पार्लर के एंप्लायी अक्सर महिलाओं पर बिकिनी वैक्स का दबाव तो बना लेते हैं लेकिन लोग जान नहीं पाते कि उनके लिए ये सही है या नहीं. अगर आप भी पहली बार बिकिनी वैक्स (first time bikini wax)करवा रही हैं तो आपको इसे करवाने से पहले कुछ जरूरी बातें अपने जहन में बिठा लेनी चाहिए.

हेयर ट्रिम करना है जरूरी  (Hair trimming is must)


अगर पहली बार बिकिनी वैक्स करवा रही हैं तो प्यूबिक हेयर को ट्रिम करना नहीं भूलना चाहिए. इससे आपके अनचाहे बालों की ग्रोथ और वजन कम होगा और वैक्स में आसानी होगी. इसलिए वैक्स करवाने से पहले खुद ही ट्रिमर लेकर ये काम कर सकते हैं.

waxing sensitive skin
हेयर लेंथ का रखें ध्यान (Focus on hair length)


बिकिनी वैक्स करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिकिनी लाइन के बालों की लेंथ कितनी है. इन बालों की लेंथ इतनी होनी चाहिए कि वैक्सिंग स्ट्रिप से उन्हें आराम से निकाला जा सके. ये ज्यादा छोटे भी नहीं होने चाहिए वरना इनको साफ करने में दिक्कत आ सकती है.

वैक्स से पहले एक्सफोलिएशन है जरूरी (Exfoliation is good before bikini wax)


बिकिनी वैक्स करवाने से कुछ देर पहले उस एरिया के बालों को अच्छे से एक्सफोलिएट कर लेना चाहिए. इससे आपकी बिकनी एरिया की त्वचा सॉफ्ट हो जाएगा और प्यूबिक हेयर को निकालने में आसानी होगी.

पीरियड में ना करें बिकिनी वैक्स avoid bikini wax in periods


अगर आपके पीरियड्स आए हैं तो आपको बिकिनी वैक्स से परहेज करना चाहिए. इतना ही नहीं पीरियड्स शुरू होने से दो से तीन दिन पहले और पीरियड्स के दो से तीन दिन बाद तक बिकिनी वैक्स नहीं करना चाहिए. दरअसल पीरियड्स के दौरान त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और ऐसे में बिकिनी वैक्स से होने वाला दर्द आपको परेशान कर सकता है.

a1qqd23g
नम्बिंगक्रीम का कर सकते हैं इस्तेमाल


अगर बिकिनी वैक्स से आपकी त्वचा को दर्द हो रहा है तो आप नम्बिंग क्रीम (इस क्रीम को लगाने पर दर्द का अहसास नहीं होता)का यूज कर सकते हैं लेकिन इससे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.