विज्ञापन
This Article is From Mar 26, 2016

किचन का काम मिनटों में निपटाना है तो जरूर लाएं ये पांच चीजें...

किचन का काम मिनटों में निपटाना है तो जरूर लाएं ये <b>पांच चीजें</b>...
अगर आप एक कामकाजी हैं और आपको ऑफिस के साथ-साथ घर भी देखना पड़ता है, तो हम समझ सकते हैं कि आपकी लाइफ कितनी भागमभाग भरी होगी। लेकिन अगर आप जरा सा मेनेजमेंट को ध्‍यान में रखें तो आप इसे आसान भी बना सकते हैं। आज वे जमाना है जब सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी ऑफिस के साथ-साथ घर भी देखते हैं। सुबह बच्‍चों के लिए नाश्ता बनाना हो या फिर अपने लिए लंच तैयार करना हो, कामकाजी लोगों का ज्‍यादातर वक्‍त रसोई में ही निकल जाता है। लेकिन, एक नजर बाजार की ओर उठाकर डाली जाए तो इस समय इस बाजार कई ऐसे उत्‍पाद मौजूद हैं जो आपकी रोजमर्रा की लाइफ को एक रफ्तार दे सकता है।

हर किसी की चाह होती है कि उसकी रसोई सही तरीके से मैनेज हो। इसी के चलते हम रसोई के अपने उत्‍पाद चुनते समय काफी सावधानी बरतते हैं। हम उन उत्‍पादों को ज्‍यादा पसंद करते हैं, जो समय तो बचाएं ही साथ ही जेब पर भी भारी न पड़ें। ये उत्‍पाद आज की भागती दौड़ती जिंदगी में रसोई को भी इतनी रफ्तार देती हैं कि वे जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें। जी हां, अगर आप भी दिनभर की थकान के बाद घर और रसोई का घंटों का काम अगर मिनटों में करना है, तो नीचे दिए टिप्‍स सिर्फ आपके लिए हैं...

क्‍लीन किचन या कहें फास्‍ट किचन
रसोई अगर कसीदे से सजी हो तो काम करने में लगने वाले वक्‍त में काफी कमी आ जाती है। इससे काम करने वाले को पता रहता है कि सामान कहां रखा, जरूरी है कि इस्‍तेमाल के बाद उस सामान को उसके नियत स्‍थान पर रखा जाए, ताकि अगली बार होने वाली तकलीफ से बचा जा सके।

इसके साथ ही लीक से जरा हटकर अगर उत्‍पादों को रसोई में जगह देने से भी कीमती वक्‍त की काफी बचत की जा सकती है- जैसे परंपरागत गैस चूल्‍हे के स्‍थान पर ड्यूल-फ्यूल कुकस्‍टोव इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पुराने गैस चूल्‍हे को साफ करने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ती है और इसके साथ ही वक्‍त भी काफी लगता है। लेकिन, ड्यूल-फ्यूल कुकस्‍टोव को बिजली और गैस दोनों से चलाया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसे साफ करने में किसी तरह का कोई झंझट नहीं होता और अचानक से गैस खत्‍म होने पर कोई परेशानी भी नहीं होती।

कुकिंग रेंज और फूड प्रोसेसर बचाते हैं समय
बाजार में कई तरह के कुकिंग रेंज और फूड प्रोसेसर मौजूद हैं, जिनसे वक्‍त की काफी बचत होती है। बाजार में मिलने वाले कॉफी सिस्‍टम में कॉफी और चाय तो बनाई ही जा सकती है साथ ही पानी भी गर्म किया जा सकता है। फूड प्रोसेसर की जरिए कई काम किए जा सकते हैं। इन उत्‍पादों की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि इनमें सफाई और टाइम सेविंग पर खास तवज्‍जो दी जाती है।

रोटी मेकर
अगर आप पूरे दिन काम करके थक चुके हैं और अब आपमें चूल्‍हे के आगे बैठकर रोटी बेलने की हिम्‍मत नहीं है, तो आपके लिए पेश है रोटी मेकर... जी हां, यह बिजली से चलने वाला उपकरण है, जिसमें आपको सिर्फ आटे की लोई बनाकर रखनी है और आपकी रोटी पल में तैयार...

माइक्रोवेव
मान लीजिए कभी आपका मन गैस ऑन करने का नहीं है और चाय पीने का मन है या बच्‍चे के लिए रात को एक बजे दूध गर्म करना है। तो फट से माइक्रोवेव ऑन करें और बिना अपनी नींद को खराब करे बच्‍चे की भूख मिटाएं।

आटा मेकर
अगर आप एक बैचलर हैं और आपको सबसे ज्‍यादा आलस आटा गूंदने में आता है, तो जनाब अब आपकी ये परेशानी भी हो जाएगी दूर। आपको करना बस ये हैं कि किचन में लाना है आटा मेकर। ये किचन के सबसे झंझट वाले काम को पलों में निपटा देगा और आप फोकस कर सकेंगे अपने काम और परिवार पर...

एक नजर कीमतों पर

कॉफी सिस्‍टम- बाजार में कई तरह के और कई कं‍पनियों के कॉफी सिटम मौजूद हैं, इनके लिए आमतौर पर 1200 से 2500 रुपए तक खर्च करने होते हैं।

कुकिंग रेंज- बाजार में आमतौर पर मिलने वाले कुकिंग रेंज की कीमत 2200 रुपए से शुरु होती है।

फूड प्रोसेसर- यह रसोई के काम को रफ्तार देता है। इसकी कीमत 2000 रुपए के आसपास से शुरू होती है।

रोटी मेकर- यह आपको देता है थकान में भी रोटी बनाने की हिम्‍मत। इसकी कीमत 800 रुपये से शुरू होती है।

आटा मेकर की कीमत 500 रुपये से शुरू होती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
किचन का काम मिनटों में निपटाना है तो जरूर लाएं ये <b>पांच चीजें</b>...
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com