Karva Chauth 2021: जानिये करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Karva Chauth Date 2021: करवा चौथ में दिन भर भूखे-प्यासे रहना सभी के लिए खासकर वर्किंग वुमेन के लिए बेहद मुश्किल होता है. हम आपको करवा चौथ की राइट डाइट के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो. जानिये व्रत के पहले व बाद में क्या खाएं और क्या नहीं.

Karva Chauth 2021:  जानिये करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Karva Chauth 2021: जानें करवा चौथ व्रत के पहले और बाद में क्या खाएं

नई दिल्ली:

Karva Chauth 2021 Date: करवाचौथ का दिन हर सुहागिन के लिए खास होता है. स्पेशली उन महिलाओं के लिए जिनकी नई-नई शादी हुई हो, उन्हें शायद ये नहीं पता कि सुबह उठकर क्या खाना चाहिए और क्यों खाना चाहिए. कई बार आपने देखा होगा कि कुछ महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखने के बाद बीमार हो जाती हैं. करवाचौथ के व्रत में दिनभर भूखा रखकर किया जाता है, इसलिए सुबह की सरगी बेहद खास होती है. इस दिन पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं करवाचौथ (Karva Chauth) की तैयारी बहुत पहले से ही शुरू कर देती हैं, लेकिन व्रत के एक दिन पहले और व्रत खोलने के बाद का समय सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके सेहत और त्योहार को बिगाड़ सकती है. अगर आपने सुबह उठकर कुछ नहीं खाया तो आप बीमार हो सकती हैं, इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपको सुबह सूर्य निकलने से पहले क्या खाना चाहिए.

रात के खाने और सूर्योदय से पहले सरगी में इन चीजों को करें शामिल

  • इस बात का ख्याल रखें कि रात का खाना और सुबह की सरगी बेहद हल्की होनी चाहिये. इसके लिए आप रात में दलिया या मूंग की दाल कि खिचड़ी खा सकते हैं. वहीं सुबह के समय आप गेहूं या मल्टी ग्रेन मुसली से बनी चीजें खाएं. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा भी रहेगा और काफी हल्का फील करेंगे.
  • व्रत के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आप दूध से बनी चीजों का सेवन करें जैसे- दही, पनीर, छाछ या फिर शेक का सेवन कर सकती हैं. इसमें प्रोटीन रिच होने के कारण ये आपके दिन भर की ऊर्जा के लिए जरूरी होगा और पेट भी भरा महसूस होगा.
  • वहीं ध्यान रखें कि व्रत के एक रात पहले आठ बजे तक भोजन कर लें. आप चाहें तो सोने से पहले दूध के साथ कुछ मेवे खा सकते हैं. इसी तरह सुबह सरगी में भी आप दही या दूध के साथ कुछ मेवे ले सकते हैं. आप अपनी सरगी में बादाम, अखरोट और किशमिश को जरूर शामिल करें. ये आपके दिन भर की ऊर्जा का इंतजाम करेंगे.
  • इसके साथ ही सुबह कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनके सेवन से आपको ज्यादा प्यास ना लगे. ख्यास रखेंगे ज्यादा मीठा या फिर ऑयली चीजों के सेवन से बचें. इनकी जगह आप सेब जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

व्रत खोलने के तुरंत बाद ना खाएं ये चीज़ें

  • व्रत खोलने के तुरंत बाद चाय-कॉफ़ी के सेवन से बचें. इससे आपको एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.
  • व्रत खोलने के बाद आप रात के खाने में प्रोटीन से भरपूर डाइट लें.
  • व्रत खोलने के बाद एक साथ बहुत सारा पानी न पियें. पानी को घूंट-घूंट कर के पियें.
  • व्रत के बाद एनर्जी के लिए आप ताजे फलों का जूस पी सकते हैं.
  • ख्याल रखें ज्यादा मसालेदार चीजों को खाने से बचें. खाली पेट इन चीजों के सेवन से एसिडिटी हो सकती है.
  • चाहें तो रात के खाने में आप पनीर का सेवन कर सकते हैं.
  • ज्यादा प्यास लगने पर आप फलों के रस में थोड़ा काला नमक या सेंधा नमक डाल कर पियें, ये जरूर फायदा करेगा.
  • एक दम से मीठा ना खायें, ये आपके लिये नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com