विज्ञापन
This Article is From Jan 18, 2024

बालकनी में दोबारा नहीं आएंगे कबूतर, अगर लगा लिए ये 5 पौधे, घर भी लगेगा खूबसूरत

Home remedies to remove pigeons : कबूतर जब हमारी बालकनी या छत पर आते हैं तो वे काफी गंदगी फैला देते हैं. जिसकी साफ-सफाई करना मुश्किल हो जाती है. लाख उपाय के बाद भी कबूतर बार-बार आ जाते हैं. ऐसे में 5 पौधों के छत या बालकनी में लगाकर कबूतरों को दूर रखा जा सकता है.

बालकनी में दोबारा नहीं आएंगे कबूतर, अगर लगा लिए ये 5 पौधे, घर भी लगेगा खूबसूरत
How to keep pigeons away : ऐसे भाग जाएंगे कबूतर.

Pigeon Extermination Plants : कबूतर इंसानों के बेहद करीब रहने वाला पक्षी है. बहुत पहले एक जगह से दूसरे जगह संदेश पहुंचाने का काम कबूतर (Pigeon) ही करते थे लेकिन आज बहुत से लोग इनसे परेशान हैं. दरअसल, कबूतर जब हमारी बालकनी या छत पर आते हैं तो वे काफी गंदगी फैला देते हैं. जिसकी साफ-सफाई करना मुश्किल हो जाती है. लाख उपाय के बाद भी कबूतर बार-बार आ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे पौधों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनकी महक कबूतरों को पसंद नहीं होती है. इन पौधों को अपनी बालकनी या छत पर लगाकर आप कबूतरों को दूर रख सकते हैं. ये पौधे घर की खूबसूरत भी बढ़ाने के काम आते हैं.

1. नरगिस के फूल

नरगिस के फूल (Daffodil Flower) देखने में काफी सुंदर लगते हैं. बालकनी या छत की खूबसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं. इन फूलों की महक कबूतरों को ज्यादा पसंद नहीं आती है. इसलिए वे इसके आसपास भी नहीं फटकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2. कैक्टस 

घर में कैक्टस (Cactus) लगाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं. इनमें से एक कबूतरों को दूर रखना भी है. कबूतरों को कैक्टस के कांटे पसंद नहीं आते हैं. यह पौधा साफ हवा के साथ बालकनी को कबूतरों की गंदगी से भी साफ रखता है.

3. सिट्रोनेला का पौधा

मच्छरों को दूर भगाने वाली अगरबत्ती सिट्रोनेला पौधे (Citronella Plant) से ही बनाई जाती है। इसकी गंध आसपास किसी भी तरह के कीड़े-मकौड़े नहीं आते हैं. यह कबूतरों को भी दूर रखने का काम करता है.

4. पुदीना

अपनी बालकनी या छत पर गमले में पुदीना (Mint) के पौधों को लगा दिया तो कबूतर उससे कई फीट दूर ही रहेंगे. पुदीना खाने में बेहद फायदेमंद और  स्वादिष्ट होता है. इसकी महक कबूतर पसंद नहीं करते हैं.

5. लहसुन

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला और सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद लहसुन कई काम आता है. कबूतरों को इसकी तेज सुगंध पसंद नहीं होती है. इसलिए वे इसके पौधों से दूर ही रहते हैं. बालकनी या छत से कबूतरों को भगाने में ये बड़े काम आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
बालकनी में दोबारा नहीं आएंगे कबूतर, अगर लगा लिए ये 5 पौधे, घर भी लगेगा खूबसूरत
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com