डिनर के बाद खाएं इस नेचुरल स्वीटनर को, नहीं होगा Weight gain, शरीर को मिलेंगे 4 फायदे

Natural sweet : यहां पर एक ऐसी स्वीट डिश बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा, साथ ही आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Sweet dish : कुछ लोग को मीठा बहुत पसंद होता है. लंच डिनर के बाद उन्हें स्वीट डिश जरूर चाहिए होती है. लेकिन वजन बढ़ने के डर से वो अपने स्वाद से समझौता करने लगते हैं. क्योंकि मिठाई शरीर में फैट बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में अब आपको अपने मीठे की क्रेविंग को शांत करना है तो फिर यहां पर हम आपको एक ऐसी स्वीट डिश बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके शरीर पर फैट नहीं बढ़ेगा. साथ ही आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे. असल में गुड़ नेचुरल स्वीटनर है जिसको खाने से स्वाद औऱ सेहत दोनों ही मेंटेन रहता है.

इस तरीके से पीजिए Apple juice, मिलेंगे जबरदस्त फायदे सेहत को, जानिए यहां

गुड़ खाने के फायदे

1- आपको बता दें कि गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है, जो मेटाबॉलिज्म (metabolism) को मजबूत करने का काम करता है. इससे पाचन क्रिया (digestive) बेहतर होती है. साथ ही गुड़ में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, ऐसे में यह खून को साफ और उत्पादन करने का काम भी बखूबी करता है.

2- इस मीठी चीज को खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin c) और जिंक (zinc) भरपूर मात्रा में होती है. साथ ही ये जोड़ों के दर्द (joint pain) से भी राहत दिलाता है और चेहरे पर फुड़े फुंसी के दाग धब्बे अगर हैं तो उसका असर भी यह मिठाई कम कर सकती है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

3- जो लोग अस्थमा (asthma) के मरीज हैं उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, सर्दी जुकाम और सीने में जकड़े बलगम से छुटकारा दिलाने में भी गुड़ वाली चाय बहुत कारगर साबित होती है. कोल्ड कफ में तो लोग इसको काढ़े के रूप में जरूर सेवन करते हैं. दांतों को मजबूती देने में भी गुड़ लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता है 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है.

Advertisement

4- लेकिन जो लोग ब्लड शुगर (blood sugar) के मरीज हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए. गुड़ के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसमें सोलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटैशियम होता है. ये सारे तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article