कमरे में इंडोर गार्डेन करें तैयार, फिर घर में भी आएगी 'बागों की बहार'... 

कमरे में इंडोर गार्डेन करें तैयार, फिर घर में भी आएगी 'बागों की बहार'... 

प्रतीकात्मक तस्वीर

किताबों से भरी अलमारी पढ़ने-लिखने के शौकीनों के घर के इंटीरियर का खास हिस्सा होती है. अगर मुमकिन हुआ तो वो घर में खासतौर पर एक रीडिंग रूम या स्टडी रूम अलग से तैयार करते हैं. 

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर के बाकी सदस्यों, दोस्तों या मेहमानों में भी पढ़ाई के प्रति दिलचस्पी बढ़े, तो स्टडी रूम का इंटीरियर कुछ ऐसा कराएं जहां वक्त बिताना हर किसी को अच्छा लगे. लेकिन इसके लिए आर्टिफिशियल चीज़ों का इस्तेमाल करने की जगह प्राकृतिक रंग रूप देना ज्यादा कारगर साबित हो सकता है. 

स्टडी रूम का मेकओवर करने की सोच रहे हैं तो इंडोर गार्डेनिंग का कॉन्सेप्ट ट्राई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए केवल पौधों को घर के अंदर रख देनेभर से काम पूरा नहीं हो जाता है. इसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे...

नकली घास
मुमकिन हो तो पूरे रीडिंग रूम को इंडोर गार्डेन में तब्दील करें. बाज़ार में घास के लुक वाले मैट्स आसानी से मिल जाते हैं. कमरे या गैलरी का एक कोना चुनें और उसी हिसाब से कार्पेट का ऑर्डर दें. उस हिस्से को गार्डेन सा लुक देने के लिए लकड़ी का छोटा फेंस लगाएं. बीच में बीन बैग्स या आराम कुर्सी रखे. आसपास किताबों को सजाएं. अगर घर में उतनी जगह नहीं है, तो कमरे का एक कोना गार्डेन में तब्दील कर सकते हैं. 

windows

विंटेज लुक
इंडोर प्लांट्स को भूरे या सफेद रंग के कमलो में न रखें. बल्कि रंग बिरंगे और अलग-अलग लंबाई और आकार के पॉट्स में रखें. विंटेज लुक चाहिए तो पुराने तांबे या पीतल के बर्तन में भी पौधे रोप सकते हैं. हो सके तो घर के अंदर प्लास्टिक के गमले ही रखें, ताकि उन्हें साफ-सुधरा रखना और एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना आसान हो. 
wallmount

दीवार
स्टडी रूम की कम से कम तीन दीवारों का इस्तेमाल अपनी क्रियेटिविटी प्रदर्शित करने के लिए करें. एक दीवार पर फोटो एल्बम तैयार करें, दूसरी दिवार पर स्टाइलिश रैक बनवाकर उनपर किताबें सजाएं. वहीं, कमरे की एक पूरी दीवार पर सिर्फ और सिर्फ हरे-भरे और रंग बिरंगे पौधों वाले गमले फिट करें. कोशिश करें कि खिड़की के पास वाली दीवार पर आप पौधे लगाएं ताकि उन्हें हवा और धूप मिलती रहे. 

घर के अंदर पौधे लगाने पर इस बात का ख्याल रखना होगा कि उन्हें धूप और हवा मिलती रहे. अगर ऐसा मुमकिन न हो तो छुट्टी वाले दिन या हफ्ते में दो दिन उन्हें बालकनी में दिनभर रखें ताकि उन्हें धूप नसीब हो सके. इसके अलावा उन्हें पानी देने के बाद यह सुनिश्चित करें कि गमले से निकला अतिरिक्त पानी कमरे में न फैले.

माना कि मेहनत लगेगी. लेकिन बिन मेहनत 'मास्टरपीस' नसीब होता भी कहां है भला. है न!


बजट में करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग, तो ये हैं टॉप 5 जगहें
'क्रश' कोर्स: ये हैं 'उनसे' बात शुरू करने के फेल-प्रूफ तरीके...
रीन्यू रोमांस: लड़कियों को अपने ब्वॉयफ्रेंड/पति से ये सवाल जरूर पूछने चाहिए
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com