विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2022

Brain Boosters: दिमाग को तेज बनाते हैं ये 6 फूड, सुबह नाश्ते में खाएंगे तो बूस्ट होगी ब्रेन पावर 

Brain Boosting Breakfast: दिमाग की सेहत होगी तंदरुस्त तो शरीर भी रहेगा रोगों से मुक्त. इसलिए अपने नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपकी ब्रेन पावर बढ़ा सकें.

Brain Boosters: दिमाग को तेज बनाते हैं ये 6 फूड, सुबह नाश्ते में खाएंगे तो बूस्ट होगी ब्रेन पावर 
Brain Boosting Food: खाने की इन चीजों को दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है. 

Brain Boosters: शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो यह नहीं चाहेगा कि उसका दिमाग तेज ना हो. बच्चे हों या बड़े सभी चाहते हैं वे भीड़ से कुछ अलग दिखें और लोग उनकी समझदारी पर वाहवाही दें. वहीं, ब्रेन फंक्शन (Brain Function) सही होगा तो शरीर के विभिन्न हिस्से भी अपना काम ठीक तरह से कर पाएंगे. पूरे शरीर के सही क्रियाकलाप के लिए दिमागी सेहत (Brain Health) अच्छी होनी चाहिए. अपनी डाइट (Diet) में आप ऐसे फूड शामिल कर सकते हैं जो सुबह आपको जरूरी ऊर्जा भी दें और ब्रेन भी बूस्ट करें. आखिर दिन की शुरुआत इससे बेहतर क्या होगी. आइए जानें ये फूड कौन से हैं. 

दिमागी फंक्शन को बूस्ट करने वाला ब्रेकफास्ट | Breakfast to Boost Brain Function 

कॉफी 

सुबह के समय आप कॉफी से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स दिमागी सेहत को बेहतर बनाते हैं. इतना ही नहीं इससे दिमाग की अलर्टनेस तेज होती है, आप बेहतर तरीके से ध्यानकेन्द्रित कर पाते हैं और डोपामिन यानी 'फील गुड' हार्मोन रिलीज कर कॉफी (Coffee) मूड भी अच्छा करती है. 

हल्दी 

सिर्फ बीमारियों को ही हल्दी दूर नहीं करती बल्कि दिमाग को तेज भी करती है. ये ब्रेन सेल्स को बेहतर करने में भी सहायक है. इसके साथ ही, हल्दी के सेवन से याददाश्त तेज भी होती है. 

अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडों (Eggs) में विटामिन बी6 और बी12 भी होता है. रोजाना अपने नाश्ते में अंडे खाने से आपके पूरे शरीर की सेहत अच्छी होती है. दिमाग को सुबह-सुबह बूस्ट करने के लिए अंडे बेझिझक खाए जा सकते हैं. 

संतरा 

रोजाना दिन में एक संतरा खाकर भी आप अपनी सेहत को कई गुना बेहतर कर सकते हैं. संतरे (Orange) में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी ऐसा पोषक तत्व है जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है. 

मेवे 

अखरोट और बादाम जैसे मेवे ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से लड़ते हैं, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और याददाश्त बढ़ाने में सहायक हैं. अधिकतर मेवों में एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

ब्रोकोली 

इस सब्जी में एंटीओक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में तो पाए ही जाते हैं, साथ ही इसमें विटामिन के की प्रचुर मात्रा होती है. विटामिन के याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शकरकंद स्किन के लिए होता है बेहद फायदेमंद, कैसे करें सेवन, किन बातों का रखें ध्यान, यहां जानें
Brain Boosters: दिमाग को तेज बनाते हैं ये 6 फूड, सुबह नाश्ते में खाएंगे तो बूस्ट होगी ब्रेन पावर 
आपके दिल का ख्याल रखने में मदद कर सकती है ये आयुर्वेदिक दवा, हार्ट अटैक के चांसेस भी हो जाएंगे कम, जानें इसके फायदे
Next Article
आपके दिल का ख्याल रखने में मदद कर सकती है ये आयुर्वेदिक दवा, हार्ट अटैक के चांसेस भी हो जाएंगे कम, जानें इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com