Hair हो गए हैं कम और नजर आने लगी स्किन तो ये 4 फूड खाना कर दीजिए शुरू, बाल हो जाएंगे घने

Foods for hair : आपको अपनी डाइट में बस 4 फूड्स को शामिल करना है. इनको खाने से कुछ दिन में हेयर ग्रोथ अच्छी होने लग जाएगी. तो आइए जानते हैं उनके बारे में एक-एक करके.

Hair हो गए हैं कम और नजर आने लगी स्किन तो ये 4 फूड खाना कर दीजिए शुरू, बाल हो जाएंगे घने

Home remedy : करी की पत्तियां हेयर लॉस में होती हैं असरदार.

खास बातें

  • मेथी दाना बालों का झड़ना करे कम.
  • अलसी के बीज भी बालों के लिए हैं फायदेमंद.
  • एलोवेरा जेल है रामबाण बाल की समस्या से निजात दिलाने में.

Hair loss : महिला हो या पुरुष दोनों की एक ही समस्या है झड़ते और टूटते बाल. जिसके लिए वह डॉक्टर से सलाह मशविरा भी लेकर दवाइयों का सेवन करते हैं. जबकि इसका सबसे अच्छा तरीका है निजात पाने का दिनचर्या में थोड़ा बदलाव. आपको अपनी डाइट (diet in hair loss) में बस 4 फूड्स को शामिल करना है, इनको खाने से कुछ दिन में बाल की ग्रोथ और खोई हुई चमक वापस मिल जाएगी. तो आइए जानते हैं उनके बारे में एक-एक करके.

हेयर ग्रोथ के लिए 4 फूड डाइट में करें शामिल | Include These Food For Hair Growth

मेथी दाना | Fenugreek seeds

मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं, जो बाल की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन भी पाया जाता है जिनके इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रभाव बालों के अच्छे विकास में प्रेरित करने का काम करते हैं.

करी पत्ता | curry leaves

इसमें करी की पत्तियां भी बहुत असरदार होती हैं. इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों की लंबाई बढ़ाने, डैंड्रफ कम करने और मामूली स्कैल्प इंफेक्शन से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

अलसी के बीज Flax seeds

अलसी के बीज भी बालों की समस्या से कम करने में सहायक होते हैं. इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प की डेड स्किन को हटाने में मदद करती हैं. साथ ही ये बालों को और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने का काम भी बखूबी करती हैं.  

एलोवेरा जेल | Aloe vera gel

इसमें एलोवेरा जेल भी बहुत असरदार होता है. इसमें विटामिन सी, ए, ई पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ अच्छी करते हैं और उनमें चमक लाने का काम करते हैं. इसमें विटामिन 12 भी पाया जाता है, जो बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com