आप भी हैं डायबिटिक तो इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Diet in high blood sugar : जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें अपने खान-पान में किसी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए. ऐसे में यहां बताए जा रहे डाइट प्लान को आज से फॉलो करना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे आपका ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल में.

आप भी हैं डायबिटिक तो इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Diabetes पेंशेंट जामुन के सिरके को डाइट में जरूर करें शामिल.

खास बातें

  • शुगर प्रोडक्ट से बनाएं दूरी.
  • जामुन का सिरका है फायदेमंद.
  • डायबिटीज में साबुत अनाज को जरूर खाएं.

Diabetes diet : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ित एक व्यक्ति लगभग हर घर में मिल जाएगा. जिसके कारण खाने पीने में बहुत प्रीकॉशन रखना पड़ता है. कुछ लोगों का सवाल रहता है कि ऐसी क्या चीज खाएं जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल  (Blood sugar level) कंट्रोल में रहे. आपकी इसी चिंता को कम करने के लिए आपको कुछ ऐसी डाइट (diet in high blood sugar) बता रहे हैं, जिसको शामिल करके आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 


डायबिटीज में शामिल करें इन्हें | Diabetes diet 


साबुत अनाज खाएं

डायबिटीज में आप साबुत अनाज को करें शामिल. इसके अलावा आप अपनी डाइट में फल (Fruit diet) को जरूर करें शामिल. इसके अलावा जब आप सुबह में उठें, तो चाय-कॉफी पीने की जगह मेथी पानी पीएं, यह आपके स्वास्थ्य (health) के लिए फायदेमंद होगा.

टमाटर है फायदेमंद

टमाटर खाने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी (vitamin c) डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है. यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट (immunity boost) करने में मदद करता है.

जामुन का सिरका 

अपने दोपहर के भोजन में जामुन के सिरके (blackberry) को जरूर शामिल करें. यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होती है. वहीं, चिया के बीज भी डायबिटीज में बहुत लाभकारी होते हैं. इसे लंच या डिनर में से किसी एक मील में जरूर शामिल कीजिए.

शुगर प्रोडक्ट से बनाएं दूरी

डायबिटीज के पेशेंट अपनी डाइट में चॉकलेट, आइसक्रीम, शुगर बिस्किट आदि को बिल्कुल दूर रखें. इन चीजों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com