बेसन सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि बालों पर भी लगा सकती हैं आप, जानिए कैसे करते हैं Shiny Hair के लिए इस्तेमाल

Besan For Hair: जाहिरतौर पर बेसन त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करने में कारगर है. लेकिन, बालों पर भी यह कुछ कम अच्छा असर नहीं दिखाता है. यहां जानिए बालों के लिए बेसन के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका. 

बेसन सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि बालों पर भी लगा सकती हैं आप, जानिए कैसे करते हैं Shiny Hair के लिए इस्तेमाल

Besan For Shiny Hair: इस तरह लगाएं बालों पर बेसन. 

खास बातें

  • बालों पर लगाया जा सकता है बेसन.
  • रूखे बालों की दिक्कत होती है दूर.
  • आती है बालों पर चमक.

Hair Care: बेसन को चने की दाल पीसकर बनाया जाता है. चेहरे से डेड स्किन सेल्स, धूप के कारण हुई टैनिंग, दाग-धब्बे और रूखापन हटाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है. हम में से अनेक लोग हैं जिनकी दादी-नानी तक अपने समय से बेसन (Besan) का उबटन चेहरे पर लगाती आ रही हैं लेकिन कम ही हैं जिन्हें बालों पर बेसन के इस्तेमाल के बार में पता है. असल में बेसन को अलग-अलग तरीकों से बालों पर लगाया जा सकता है जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है, फ्रिज कंट्रोल होता है, रूखापन दूर होने लगता है और बाल मुलायम व चमकदार (Shiny Hair) बनते हैं. 

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 

बालों पर कैसे लगाएं बेसन | How To Use Besan On Hair 


बेसन और दही 


इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए आपको बेसन और दही को लेना है. दही बालों से डैंड्रफ दूर करने के साथ ही उन्हें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अच्छे बैक्टीरिया भी देता है जिससे बालों से गंदगी दूर होती है और खुजली से भी छुटकारा मिल जाता है. एक कटोरी में बराबर मात्रा में बेसन और दही (Curd) मिला ले. इसमें एक चुटकी हल्दी डालें और पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आपके बालों के लिए यह हेयर मास्क बेहद अच्छा साबित होगा. 

sm899ono


बेसन और अंडा 


अंडा और बेसन साथ में मिलाकर सिर पर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. इस हेयर मास्क से रूखे-सूखे बालों (Dry Hair) की दिक्कत से भी निजात मिल जाता है. मास्क तैयार करने के लिए एक अंडा लें और उसे अच्छे से फेंट लें. अब इसमें बेसन, नींबू का रस और एक से डेढ़ चम्मच शहद डालें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं. 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद मास्क धो लें. 

agk2hk2g

बेसन और ऑलिव ऑयल 

इस हेयर मास्क को चुटकियों में तैयार किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल करना भी बेहद ही आसान है. बालों को इस मास्क से विटामिन ई के गुण मिलते हैं और हेयर टेक्सचर बेहतर होने में मदद मिलती है. अगर आप बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो इस हेयर मास्क को लगा सकती हैं. एक कटोरी में बालों की लंबाई के अनुसार बेसन लीजिए और उसमें पेस्ट बनाने लायक ऑलिव ऑयल (Olive Oil) डालिए. हेयर मास्क बनकर तैयार है. इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और कुछ देर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पेट या पैरों पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इन तेलों को लगाना कर दीजिए शुरू, Stretch Marks होने लगेंगे कम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.