चाहते हैं बच्चा बोले फर्राटेदार इंग्लिश तो यहां जानिए अंग्रेजी सिखाने के आसान ट्रिक्स

Basic english for kids : बच्चे की फ्लूएंट इंग्लिश बोलने में माता-पिता कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके मदद कर सकते हैं.

चाहते हैं बच्चा बोले फर्राटेदार इंग्लिश तो यहां जानिए अंग्रेजी सिखाने के आसान ट्रिक्स

घर में अगर दो बच्चे हैं तो उन्हें आपस में इंग्लिश बोलने के लिए कहें और खुद भी उनसे उसी लैंग्वेज में बात करें.

Fluent English tips : ज्यादातर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे छोटी उम्र से ही अंग्रेजी सीखें. उनका कहना होता है कि वो जितनी जल्दी सीखेंगे उतना अच्छा होगा उनके फ्यूचर के लिए.  किसी बच्चे की अंग्रेजी में सफलता का सबसे महत्वपूर्ण कारक उनके माता-पिता की रुचि और प्रोत्साहन है, चाहे उनके बच्चे की उम्र कुछ भी हो. ऐसे में माता-पिता उनकी पढ़ाई में सहायता के लिए घर पर क्या कर सकते हैं, कुछ टिप्स बताने वाले हैं.  इन चीजों के साथ कभी नहीं खानी चाहिए लौकी, सेहत हो सकती है खराब

 कैसे बच्चे को सिखाएं फ्लूएंट इंग्लिश - Easy tips to speak English

- सबसे पहला स्टेप है आप बच्चों से इंग्लिश में बात करें. यह पहला और आसान स्टेप होता है अंग्रेजी सीखाने का बच्चों को. इसके अलावा आप बच्चों को अंग्रेजी कार्टून और मूवी भी दिखा सकते हैं. यह तरीका भी आसान होता है बच्चों को इंग्लिश सिखाने का. इससे बच्चे नए-नए शब्द सीखते हैं, फिर उन्हें कॉपी करते हैं. 

- आप बच्चों को अंग्रेजी सीखाने के लिए उन्हें इंग्लिश के गाने सुनाएं और सुनने को कहें. इससे उन्हें अंग्रेजी समझने में मदद मिलेगी. यह सबसे बढ़िया प्रैक्टिस होती है इंग्लिश सीखने की.

- बच्चों को अंग्रेजी बोलने के लिए प्रेरित करें. घर में अगर दो बच्चे हैं तो उन्हें आपस में इंग्लिश बोलने के लिए कहें और खुद भी उनसे उसी लैंग्वेज में बात करें. इससे भी बच्चा आसानी से इंग्लिश सीख सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com