विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Life mantra : 50 की उम्र में रहना हेल्दी खाना शुरू कर दीजिए इस एक चीज को

आज हम आपको यहां पर दलिया सेवन करने के बारे में बताने वाले हैं जिसके पोषक तत्व, जैसे आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम, विटामिन, फास्फोरस, थायमिन और फोलेट बढ़ती उम्र में भी फिट और जवां रखेंगे.

Read Time: 2 mins
Healthy Life mantra : 50 की उम्र में रहना हेल्दी खाना शुरू कर दीजिए इस एक चीज को
यह आपकी मसल्स को भी बनाने का काम करते हैं, जो इस उम्र के आने तक कमजोर होने लगते हैं.

Health tips : 50 साल की उम्र में भी आप अगर खूबसूरत और जवां दिखना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. आज हम आपको यहां पर दलिया सेवन करने के बारे में बताने वाले हैं जिसके पोषक तत्व, जैसे आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम, विटामिन, फास्फोरस, थायमिन और फोलेट बढ़ती उम्र में भी फिट और जवां रखेंगे. तो चलिए आपको बताते हैं दलिया सेवन (Dalia ke fayde kya hain) के कितने फायदें हैं.मकर संक्रांति पर बनाइए इस तरह न्यूट्रीशन से भरपूर खिचड़ी, कब्ज भगाए और मोटापा घटाए

1 कटोरी दलिया रोज खाने के फायदे

- 50 की उम्र में आने तक आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है. ऐसे में आप अगर 1 कटोरी दलिया का सेवन कर लेते हैं, तो फिर आपका वजन कंट्रोल रहेगा. यह अनावश्यक वजन को बढ़ने से रोकता है.

- इसमें फाइबर (Fibre food) की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. यह विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा होने से बचाता है. फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से पेट दर्द, मितली, गैस की परेशानी नहीं होती है. यह आपकी हड्डियों को भी मजबूती देता है. 

- यह आपकी मसल्स को भी बनाने का काम करते हैं, जो इस उम्र के आने तक कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में यह आपको मजबूती देगा. यह आपकी स्किन और बाल की चमक बनाए रखने में भी मदद करेगा. दलिया में बीटाइन नाम का मेटाबॉलिक पाया जाता है, जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
Healthy Life mantra : 50 की उम्र में रहना हेल्दी खाना शुरू कर दीजिए इस एक चीज को
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;