यूज चाय पत्ती को फेंकने की बजाए बनाएं खाद, यहां जानिए Fertilizer बनाने का तरीका

Reuse chai patti : आप चायपत्ती से फर्टिलाइजर तैयार कर सकती हैं, तो चलिए आपको बताते हैं चायपत्ती से खाद बनाने का आसान तरीका, ताकि आप भी फेंकने से पहले दस बार सोचें. 

यूज चाय पत्ती को फेंकने की बजाए बनाएं खाद, यहां जानिए Fertilizer बनाने का तरीका

आप यूज की हुई चाय पत्ती को दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं जख्मों को ठीक करने में.

Fertilizer of tea : हम किचन (kitchen hacks) में कई ऐसी चीजों को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं जबकी उनको दोबारा से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. ऐसें मे आज हम आपको चायपत्ती (tea leaves) के दोबारा से इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे हैं. आप चायपत्ती से फर्टिलाइजर तैयार कर सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं चायपत्ती से खाद (chai patti fertilizer) बनाने का आसान तरीका. ताकि आप भी इसको फेंकने के बाद दस बार सोचें. 

चायपत्ती से खाद बनाने का तरीका

  • सबसे पहला काम आप करें एक छोटा प्लास्टिक का कंटेनर लीजिए. अब उसमें रोज चायपत्ती स्टोर करना शुरू कर दीजिए. फिर जब एक अच्छा अमाउंट इकट्ठा हो जाए तो फिर उसे सुखाकर अच्छे से मिट्टी गमले की मिट्टी में मिला दीजिए. 

  • आप यूज की हुई चाय पत्ती को दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं जख्मों को ठीक करने में. बस आपको उन्हें पानी में उबालना है फिर ठंडा होने के बाद जख्मों पर मलना है. इससे घाव जल्दी भरेंगे.

क्या बर्तन पड़ गए हैं काले तो इस नुस्खे को अपना लीजिए चांदी की तरह चमक जाएंगे Utensils

  • इसके अलावा बची हुई चायपत्ती को एक बर्तन में उबाल देना है, फिर उसमें डिशवॉश पाउडर मिलाकर चिपचिपे डिब्बों को साफ कर लेना है.  इस नुस्खे से आप डिब्बों को अच्छे से धो सकती हैं. फिर देखिए कैसे डिब्बे चमकने लगते हैं. 

  • यही नहीं चाय पत्ती से आप गैस के बर्नर को साफ करती हैं तो वो भी चमक उठेगा. बस आपको बची हुई चायपत्ती को एक बर्तन में उबाल देना है. फिर उसमें डिशवॉश पाउडर मिलाकर चिपचिपे बर्नर को साफ कर लेना है. कुछ देर बाद वो चमक उठेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com