धूप के कारण हाथ-पैर हो गए हैं काले तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों की मदद से टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Tanning on Hands and Feet: गर्मी के मौसम में अक्सर धूप से हाथ-पैरों की रंगत बिगड़ जाती है. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए गए हैं जो आपकी इस समस्या को दूर करने में कारगर हैं. 

धूप के कारण हाथ-पैर हो गए हैं काले तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों की मदद से टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Sun Tan को हाथ-पैरों से दूर करेंगे ये नुस्खे. 

खास बातें

  • धूप से हाथ-पैरों पर टैनिंग हो जाती है.
  • टैनिंग छुड़ाने के लिए कुछ नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.
  • ब्लीचिंग एजेंट वाली चीजें सन टैन जल्दी दूर करती हैं.

Skin Care: गमियों के दिनों में चिलचिलाती धूप कुछ मिनटों में ही स्किन को जला सकती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि इस धूप (Sun Tan) से हाथ-पैरों की रंगत पर भी प्रभाव पड़ता है. आधे बाजू के कपड़े पहन लेने पर आधे हाथ सामान्य तो आधे काले दिखने लगते हैं, वहीं पैरों की बात करें तो पैरों पर चप्पल या सैंडल के निशान छप जाते हैं. आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यहां ऐसे कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपकी इस टैनिंग (Tanning) की दिक्कत को दूर करने में मदद करेंगे.

gqib6on

हाथ और पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | Tanning On Hands And Feet Home Remedies 


मुलतानी मिट्टी 

इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन पाउडर और, एक चम्मच गुलाब जल और दूध मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए दूध जरूरत के अनुसार लिया जा सकता है. अब इस पैक को हाथों और पैरों पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धो लें. यह ठंडक देने के साथ-साथ टैनिंग दूर करेगा.

बेसन 


 

तकरीबन 4 चम्मच के करीब बेसन लें और उसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लें. इसके साथ ही, एक चम्मच शहद और 3-4 चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट की मोटी परत हाथों और पैरों (Hands and Feet)  पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. कुछ दिन नियमित लगाने पर आपको टैनिंग के दाग हल्के होते दिखेंगे. 

केला 

एक केला लेकर उसे अच्छे से मसल लें और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध (Raw Milk) और आधा नींबू निचोड़ लें. अच्छे से मिलाने के बाद धूप से प्रभावित स्किन पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. 

एलोवेरा 

टैनिंग हटाने में एलोवेरा भी कमाल का असर दिखाता है. हाथ-पैरों पर लगाने के लिए एलोवेरा जेल को या ताजा एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा पल्प निकालकर उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इस तैयार मिश्रण को 15-20 मिनट हाथ-पैरों पर लगाए रखने के बाद धो लें. आपको असर दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर जिम के बाहर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com