विज्ञापन

सफेद कपड़ों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से छूट सकते हैं ये धब्बे 

Stain Removal: कपड़ों पर लगे तेल के दाग हटाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. खासकर अगर सफेद कपड़ों पर तेल के दाग लग गए हैं तो यहां बताए नुस्खे आपके बेहद काम आएंगे. 

सफेद कपड़ों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से छूट सकते हैं ये धब्बे 
How To Remove Oil Stains: जानिए किस तरह छुड़ाए जा सकते हैं कपड़ों से तेल के दाग. 

Cleaning Hacks: दिनभर में ऐसे कई काम हैं जिन्हें करने पर कपड़ों पर दाग लग सकते हैं या दाग लगने की संभावना रहती है, जैसे कुछ खाते-पीते, खाना पकाते हुए, कुछ साफ करते हुए या किसी चीज से टकराकर निकलते हुए. खासकर खाते हुए कपड़ों पर सब्जी गिरने से तेल के दाग (Oil Stains) लग जाते हैं. तेल के दाग हर रंग के कपड़े पर नजर आते हैं लेकिन सफेद रंग का कपड़ा हो तो ये धब्बे साफ-साफ दिखाई पड़ते हैं. ऐसे में अगर आपने भी अपने किसी सफेद कपड़े पर गलती से तेल का दाग लगा लिया है तो यहां जानिए इस धब्बे को किस तरह घर पर ही हटाया जा सकता है. 

चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत 

सफेद कपड़ों से तेल के दाग कैसे हटाएं | How To Remove Oil Stains From White Clothes 

कपड़े को ना रगड़ें 

जैसे ही कपड़े पर दाग लगता है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको दाग लगे हिस्से को घिसना या रगड़ना नहीं है बल्कि किसी टिशू पेपर को उस धब्बे पर रखकर दाग पर रखकर थपथपाना है जिससे एक्सेस ऑयल या गंदगी टिशू पर आ जाए और कपड़े पर ना फैले. 

बेकिंग सोडा आएगा काम 

कपड़े से दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा के एब्जॉर्बिंग गुण तेल के धब्बे को कम करने में असर दिखाते हैं. इसके लिए दाग वाले हिस्से पर बेकिंग सोडा छिड़कें और कुछ देर ऐसे ही साइड में रखे रहने दें. कम से कम 15 मिनट कपड़े पर बेकिंग सोडा लगाए रखने के बाद किसी ब्रश की मदद से दाग को साफ करने की कोशिश करें और रोज की तरह ही कपड़े को धो लें. दाग हल्का हो जाएगा. 

सिरके से हटेगा दाग 

तेल का दाग हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. सिरके को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाएं और दाग लगे कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर रख दें. आधे घंटे बाद कपड़े को धोकर साफ करें और सुखाने डाल दें. आपको दिखेगा कि कपड़े से तेल का दाग पहले से कम नजर आ रहा है या बिल्कुल भी दिख रहा है.

नींबू और बेकिंग सोडा लगाएं 

सब्जी के अलावा अगर किसी और चीज से तेल का दाग लगा है तो नींबू (Lemon) और बेकिंग सोडा का इस्तमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा लें और पतला सोल्यूशन बनाने जितना नींबू का रस उसमें मिला लें. इस मिश्रण को दाग पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें और फिर कपड़ा धो लें. इस तरह कपड़े से तेल के धब्बे हट जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बाल बढ़ाने के लिए अपनी दादी के नुस्खे, झट से बनाकर पी जा सकती है यह हेल्दी ड्रिंक
सफेद कपड़ों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से छूट सकते हैं ये धब्बे 
संतरे से लेकर सेब तक, जानिए किन 6 फलों को कभी नहीं खाना चाहिए खाली पेट
Next Article
संतरे से लेकर सेब तक, जानिए किन 6 फलों को कभी नहीं खाना चाहिए खाली पेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com