कपड़ों पर निकल आते हैं रोएं तो झट से अपना लीजिए ये हैक्स, स्वेटर और जैकेट्स दिखेंगे मुलायम

How To Remove Lint: चाहे ऊनी कपड़े हों या फिर जैकेट्स, अक्सर इनमें रोएं निकल ही आते हैं. इन रोओं को दूर करने में कुछ टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. 

कपड़ों पर निकल आते हैं रोएं तो झट से अपना लीजिए ये हैक्स, स्वेटर और जैकेट्स दिखेंगे मुलायम

Lint Free Clothes: कपड़ों से इस तरह दूर होंगे रोएं. 

Cloth Hacks: सुंदर से सुंदर कपड़ा भी रोएं पड़ने के बाद बुरा दिखने लगता है. इन रोएं पड़े कपड़ों को पहनने पर कभी इनमें बाल चिपक जाते हैं तो कभी गंदगी. लेकिन, कपड़े नए हों तो उन्हें फेंकने का मन भी नहीं करता. ऐसे में यहां दिए कुछ हैक्स इन रोओं (Lint) को हटाने में आपकी मदद करेंगे. आपको अपने कपड़ों से रोएं हटाने में ज्यादा जद्दोदहद नहीं करनी पड़ेगी और कपड़े चमकदार नजर आएंगे सो अलग. सबसे अच्छी बात है कि आपको इन हैक्स (Hacks) को अपनाने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप घर की ही चीजों का इस्तेमाल कर सकेंगे. बिना देरी किए जानिए ये कमाल के टिप्स. 

संतरे के छिलके से सेहत और सुंदरता दोनों को मिलते हैं कई फायदे, जानिए Orange Peels इस्तेमाल करने के तरीके 

कपड़ों से रोएं कैसे हटाएं | How To Remove Lint From Clothes 

कपड़े के ढीले पड़े रेशे मुड़कर कपड़े पर नजर आते हैं जिन्हें हम रोएं कहते हैं. रोएं निकलने से कपड़े समय के साथ पतले होने लगते हैं.


टेप का करें इस्तेमाल 

रोएं हटाने के लिए मोटी टेप (Tape) निकालें. इसे कपड़े पर लगाएं और फिर तेजी से हटा दें. इससे रोएं टेप पर चिपककर निकल जाएंगे. टेप एक ही टेप को बार-बार इस्तेमाल करने के बजाय अलग-अलग टेप लें जिससे आपका काम जल्दी से हो. 

वाइट विनेगर आएगा काम 


अगर घर में वाइट विनेगर हो तो इसका इस्तेमाल रोएं हटाने में किया जा सकता है. कपड़े धोते समय आखिर में जब उन्हें पानी से निकालें तो इस पानी में एक कप वाइट विनेगर (White Vinegar) मिला दें. यह कपड़ों से रोएं हटाने में मददगार साबित होगा. 


कपड़े धोने का तरीका 


अगर कपड़ों को मशीन में धोने की वजह से उनपर रोएं निकल रहे हैं तो कपड़ों को उल्टा करके धोएं. कपड़े का बाहरी हिस्सा अंदर और अंदरूनी हिस्सा बाहर कर दें. रोएं दूर रखने का यह एक आसान तरीका है. 

रेजर चलाएं 

रोएं हटाने का एक और किफायती तरीका है उनपर रेजर (Razor) चलाना. कपड़े को किसी सपाट और समतल जगह फैलाएं और रेजर से एक-एक सेक्शन से रोएं हटाना शुरू करें. इससे रोएं कटकर निकलने लगेंगे. 


पैर घिसने वाला पत्थर 


पैरों को घिसने वाला रेतीला पत्थर भी रोएं हटाने के लिए काम में लाया जा सकता है. इस पत्थर को कुछ देर कपड़े पर घिसते रहने से रोएं छूटते हुए नजर आने लगते हैं. 


कंघी से झाड़ें 


कपड़ों पर पतली सीखों वाली कंघी लेकर चलाएं. इससे छोटे से लेकर मोटे रोएं तक निकलने लगते हैं. खासकर ऊनी कपड़ों से रोएं हटाने का यह आसान और असरदार तरीका है. 

रोएं पड़ने से रोकना 


अगर आप चाहते हैं कि कपड़ों पर रोएं पड़े ही ना तो अच्छे और बाहर पहने जाने वाले कपड़े पहनकर ना सोएं. इसके अलावा, कपड़ों को जरूरत से ज्यादा पानी में धोकर निचौड़ने से बचें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, यहां जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका 

Featured Video Of The Day

OPS पर फडणवीस का यू-टर्न, क्या महाराष्ट्र में लौटेगी पुरानी पेंशन योजना ?