Natural Scrub: चेहरे से डेड स्किन हटाने में रसोई की ये 5 चीजें करेंगी मदद, आज ही कर सकते हैं इस्तेमाल 

Dead Skin Cells Removal: घर पर बने स्क्रब से आप बड़ी ही आसानी से डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं. चेहरे पर तुरंत दिखने लगेगा निखार.

Natural Scrub: चेहरे से डेड स्किन हटाने में रसोई की ये 5 चीजें करेंगी मदद, आज ही कर सकते हैं इस्तेमाल 

Scrub for dead skin: घर पर खुद बनाएं और इस्तेमाल करें ये आसान स्क्रब्स.

Skin Care: हमें लगता है कि रोजाना चेहरा क्लेंज करने और मॉइश्चराइजर लगा लेने से ही डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells) निकल जानी चाहिए. इसके अलावा अपने व्यस्त शेड्यूल में से समय निकालकर हम शायद ही कुछ करते होंगे. लेकिन, स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए ये मॉर्निंग या नाइट रूटीन ही काफी नहीं है बल्कि अपनी स्किन की सही देखभाल के लिए एक्सफोलिएशन, जिसे आसान शब्दों में स्क्रब (Scrub) कहा जाता है, बेहद जरूरी है. स्किन सही तरह से एक्सफोलिएट (Exfoliate) होगी तो उससे त्वचा पर जमी गंदगी, डेड सेल्स, वाइट या ब्लैक हेड्स भी हटेंगे. आप केमिकल एक्सफोलिएटर इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं.

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए होममेड स्क्रब | Homemade scrub to get rid of dead skin cells 


शहद (Honey)


7-8 बादाम को रातभर भिगो कर पीस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इससे चेहरे पर 1-2 मिनट स्क्रब करें और धो लें.

ओट्स (Oats)

ओट्स में लस्सी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे को स्क्रब करें. ध्यान रखें कि आप ओट्स को कुछ देर लस्सी में भिगाये रखें. ये डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वचा को निखारने में बेहद असरदार है. 

पपीता  (Papaya)

पपीते के गूदे में चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इससे चेहरा अच्छी तरह एक्सफोलिएट हो जाएगा और डेड स्किन सेल्स हटकर नई स्किन सेल्स आने में मदद मिलेगी.

कच्चा दूध  (Raw Milk)

आपको कच्चे दूध में सूजी मिलाकर चेहरे को स्क्रब करना है. आप चाहें तो इसे फेस पैक(Face Pack) की तरह 10-15 मिनट लगाकर भी छोड़ सकते हैं.

चीनी (Sugar)

ये एक नैचुरल और बेहद असरदार स्क्रब है. इसे बनाने के लिए चीनी में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर अपने चेहरे को स्क्रब करें.


इस बात का खास ख्याल रखें कि आप हफ्ते में एक बार ही चेहरे को स्क्रब या एक्सफोलिएट करें. स्किन को ज्यादा एक्सफोलिएट करने से ब्रेकआउट्स हो सकते हैं. स्क्रब हमेशा 1-2 मिनट हल्के हाथ से किया जाता है, चेहरे को रगड़ने या घिसने की गलती ना करें. आंखों के करीब स्क्रब ना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com