बच्चे अपने दादा-दादी के साथ रहे हमेशा तो बुजुर्गों को खिलाएं यह एक चीज, जिंदगीभर मिलेगा उनका प्यार, रहेंगे हेल्दी

Soaked Cashew Benefits : क्या आप भी चाहते हैं कि आपके घर में बुजुर्गों का आशीर्वाद हमेशा बना रहे और वो आपके बीच रहे, तो उनकी डाइट का खास ख्याल रखते हुए उन्हें ये ड्राई फ्रूट रोजाना खिलाना शुरू कर दें.

बच्चे अपने दादा-दादी के साथ रहे हमेशा तो बुजुर्गों को खिलाएं यह एक चीज, जिंदगीभर मिलेगा उनका प्यार, रहेंगे हेल्दी

kaju khane ke fayde : भीगे काजू खाने के फायदे.

खास बातें

  • हर कोई चाहता है कि उनके बुजुर्ग हमेशा हेल्दी रहें.
  • तो उन्हें डाइट में ये चीज जरूर खिलाइए.
  • फिर रहेंगे फिट, बच्चों मिलता रहेगा उनका प्यार.

BenefitsOf Cashew Nut: एक उम्र के बाद शरीर की देखभाल (Take Care Of Health) करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है और हमें पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में अगर आपके घर में बुजुर्ग (Elders) रहते हैं या आप खुद बढ़ती उम्र की समस्याओं से परेशान है और चाहते हैं कि इन समस्याओं से छुटकारा पाया जाए, तो अपनी डाइट में इस सुपर फूड (Super Food) को शामिल करना शुरू कर दें. जी हां, हम बात कर रहे हैं छोटे से काजू (Cashew) की, जिसे अगर आप रोजाना खाते हैं तो इससे बढ़ती उम्र की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV
बच्चा हो गया है जिद्दी और देने लगा है उल्टा जवाब तो डांटे नहीं बस ये 4 काम करें, बन जाएगा आज्ञाकारी और संस्कारी लाडला

बुजुर्गों को काजू खिलाने के फायदे | Health benefits of kaju

पोषक तत्वों से भरपूर काजू
काजू में विटामिन के, विटामिन ई, और बी विटामिन, साथ ही मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व बढ़ती उम्र में लोगों की ओवरऑल हेल्थ, हड्डियों और इन्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

हार्ट हेल्थ
काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं. ये गुड फैट खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करके बेहतर हार्ट हेल्थ में योगदान कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

डिमेंशिया के लक्षण कम करें
काजू उम्र से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी और बढ़ती उम्र में डिमेंशिया के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद
काजू ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक सोर्स है, जो आंखों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है. ये एंटीऑक्सिडेंट आंखों को मैकुलर डीजेनरेशन (AMD) और अन्य आंखों की स्थितियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मांसपेशियों की मरम्मत करें
काजू एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन है, जो मांसपेशियों के रखरखाव और मरम्मत के लिए जरूरी होता है. बुजुर्ग व्यक्तियों की हेल्थ को बनाए रखने के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बहुत जरूरी है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
काजू में डाइटरी फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन कब्ज को रोकने में मदद करता है और हेल्दी आंतों को बढ़ावा देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.