घर का बना यह टोनर लगा लिया तो मिनटों में पूरा चेहरा हो जाएगा साफ, फिर कभी नहीं पड़ेगी बाजार वाले महंगे Toner की जरूरत 

Homemade Toner: टोनर त्वचा के बड़े छिद्रों को कम करने में भी असरदार है और इससे स्किन पर निखार भी आता है. जानिए घर पर टोनर कैसे किया जा सकता है तैयार. 

घर का बना यह टोनर लगा लिया तो मिनटों में पूरा चेहरा हो जाएगा साफ, फिर कभी नहीं पड़ेगी बाजार वाले महंगे Toner की जरूरत 

Toner For Glowing Skin: घर पर कैसे बनाते हैं टोनर जानिए यहां. 

Skin Care: स्किन केयर में अक्सर ही अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. टोनर भी ऐसा ही एक प्रोडक्ट है जो चेहरे के लिए अच्छा साबित होता है लेकिन कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. असल में टोनर (Toner) को फेस वॉश के बाद लगाया जाता है. फेस वॉश कर लेने के बाद टोनर रूई में डालकर चेहरे पर मला जाता है. इससे चेहरा धोने के बाद भी त्वचा पर जो गंदगी बचती है वो टोनर से दूर हो जाती है. टोनर स्किन की गंदगी ही नहीं हटाते बल्कि इनसे त्वचा से एक्सेस ऑयल भी हटता है और ओपन पोर्स (Open Pores) की दिक्कत दूर होती है.

घर पर कैसे बनाएं टोनर | How To Make Toner At Home

टोनर को बाजार से भी खरीदा जाता है और घर पर भी टोनर बनाए जा सकते हैं. टोनर के इस्तेमाल से त्वचा के छिद्रों में गंदगी जमी नहीं रहती है और यह पोर्स को साफ करके जरूरत से ज्यादा बड़े छिद्रों को कम भी करते हैं. टोनर्स यूं तो हर स्किन टाइप के लिए अच्छे हैं लेकिन इनका बेहतरीन असर एक्ने वाली स्किन और ऑयली स्किन (Oily Skin) पर सबसे अच्छा दिखता है. यहां जानिए घर पर किस तरह बनाया जा सकता है त्वचा के लिए टोनर. 

ग्रीन टी का टोनर 

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और त्वचा पर मॉइश्चर लॉक करने में मदद करती है. इसके इस्तेमाल से एक्सेस ऑयल कम होता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का भी सफाया हो जाता है. ग्रीन टी से टोनर बनाने के लिए 2 ग्रीन टी बैग्स लेकर उन्हें एक कप पानी में डालकर उबाल लीजिए. उबल जाने पर इस पानी को ठंडा कीजिए और छानकर किसी भी शीशी में भर लीजिए. फेस वॉश (Face Wash) करने के बाद इस ग्रीन टी टोनर को रूई या कॉटन पैड पर डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

c9bqifn8


नीम का टोनर 

नीम का टोनर (Neem Toner) औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस टोनर का इस्तेमाल एंटी-बैक्टीरियल गुण पाने के लिए किया जा सकता है. टोनर बनाने के लिए 6 से 7 नीम के पत्तों को उबालिए. लगभग आधे घंटे बाद आंच बंद करके इस पानी को ठंडा करके शीशी में डाल दीजिए. बस तैयार है आपका नीम का टोनर. इसे फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है. 

चावल का टोनर 

ड्राई स्किन के लोग इस टोनर को बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे को निखारने और दाग-धब्बे हटाने में इस टोनर का खासतौर से अच्छा असर दिखता है. टोनर बनाने के लिए एक कप चावल को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें. इस पानी को छानकर शीशी में भर लीजिए. चेहरे पर इस राइस टोनर (Rice Toner) का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है. 

f74l6etg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com