विज्ञापन

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, खोई चमक आ जाएगी वापस

Home Remedies For Shiny Hair: घर की ही कुछ चीजें बालों पर ले आती हैं चमक. यहां जानिए इन कमाल के नुस्खों के बारे में.

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, खोई चमक आ जाएगी वापस
Shiny Hair Remedies: बालों पर चमक ले आते हैं घर के नुस्खे.

Hair Care: बालों में लगातार केमिकल्स और हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं. बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लोग मार्केट से तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स खरीदकर लाते हैं, लेकिन उनके इस्तेमाल से बाल और भी डैमेज हो जाते हैं. इससे न केवल बालों का नेचुरल मॉइश्चर खत्म हो जाता है बल्कि डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. यहां जानिए बालों को मजबूत और सिल्की (Silky Hair) बनाने के कुछ खास टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप बालों को घना और चमकदार बना सकते हैं.

चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत 

कैसे आएगी बालों में चमक

एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि सीरम और स्प्रे से कुछ देर के लिए ही बाल सिल्की और शाइनी रहते हैं पर अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल हमेशा शाइनी दिखें तो इसके लिए आपको अपने बालों में ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए. बालों में तेल लगाने से और मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिसके चलते हेयर सेल्स बूस्ट होते हैं. इससे बालों को मजबूती भी मिलती है और इससे आपके बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होने लगती है.

नीम के फायदे

कई बार बाल बहुत रूखे और बेजान (Dull Hair) से दिखाई देते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद साबित होती हैं. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प में होने वाले संक्रमण को कम करते हैं. इससे बालों को मजबूती मिलती है और आपके बाल शाइन भी करते हैं. मुट्ठीभर नीम को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. उबल जाने के बाद पत्तियों को बाहर निकालकर और उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाकर एक अच्छा घोल तैयार कर लें. इससे अगर आप अपने बाल धोते हैं तो आपके बालों की फ्रीजीनेस खत्म हो जाती है और आपके बाल स्मूथ बनते हैं.

आंवला पाउडर

यह स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स और टेनिंस हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एक चम्मच आंवला के पाउडर को दही में मिला लें, उसमें एक चम्मच शहद (Honey) भी डालें. अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा लें. इसे 25 मिनट तक सुखाएं. इसके बाद अपने बालों को पानी से धो लें. इससे आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं.

अंडा और बादाम के तेल के फायदे

बालों का रूखापन कम करने के लिए अंडा बहुत अच्छा विकल्प है. इसमें विटामिन ए और ई होता है, साथ ही इसमें बायोटीन और फोलेट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह बालों को शाइनी (Shiny Hair) बनाने में मददगार साबित होता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए अंडे की सफेदी को एक बर्तन में रखकर उसे अच्छे से ब्लेंड कर लें और उसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिला लें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह अपने बालों में लगा लें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Alzheimer's Day 2024 : क्या आप भी ज्यादा देर तक चीजें याद नहीं रख पा रहे हैं तो न करिए नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, खोई चमक आ जाएगी वापस
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बाल बढ़ाने के लिए अपनी दादी के नुस्खे, झट से बनाकर पी जा सकती है यह हेल्दी ड्रिंक
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बाल बढ़ाने के लिए अपनी दादी के नुस्खे, झट से बनाकर पी जा सकती है यह हेल्दी ड्रिंक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com