घर पर चुटकियों में बनाकर लगा लें यह हेयर जैल, बाल होने लगेंगे लंबे और उन्हें मैनेज करना भी हो जाएगा आसान

Homemade Hair Gel: बालों को बढ़ाने के लिए और उन्हें मुलायम बनाने के लिए हेयर जैल बनाया जा सकता है. इस हेयर जैल को बनाना आसान भी है और इसका असर भी बेहद अच्छा नजर आता है.

घर पर चुटकियों में बनाकर लगा लें यह हेयर जैल, बाल होने लगेंगे लंबे और उन्हें मैनेज करना भी हो जाएगा आसान

How To Make Gel For Hair: घर पर आसानी से बना सकते हैं हेयर जैल.

Hair Gel: बालों के लिए जैल की बात होती है तो ज्यादातर लोग बाजार का रुख करते हैं. बाजार से महंगे जैल खरीदकर ही बालों पर लगाए जाते हैं और ये जैल आमतौर पर अलग-अलग केमिकल्स से भरे होते हैं जिनसे बाल कड़े हो जाते हैं और खुरदुरे दिखते है. लेकिन, आप घर में ही आसानी से हेयर जैल बनाकर लगा सकती हैं. महिलाओं को यह दिक्कत हमेशा ही रहती है कि उनके बाल नहीं बढ़ रहे हैं. ऐसे में इस हेयर जैल के इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, बाल मुलायम बनते हैं, घने (Thick Hair) नजर आते हैं और चिपचिपे नहीं दिखते. इस हेयर जैल को अलसी के बीजों (Flaxseeds) से बनाया जाता है. अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां जानिए किस तरह अलसी के बीजों से हेयर जैल तैयार किया जा सकता है. 

प्राकृतिक रूप से लंबे करने हैं बाल तो खड़े होकर कर लें ये एक्सरसाइज, घुटनों तक लहराने लगेंगे Long Hair

अलसी के बीजों का हेयर जैल | Flaxseeds Hair Gel 

अलसी के बीजों का हेयर जैल बनाना चुटकियों का काम है. इन बीजों को जब पानी में गर्म किया जाता है तो इनसे निकलने वाला चिपचिपा जैल बालों को कई पोषक तत्व और गुण देता है. आपको करना बस इतना है कि किसी बर्तन में पानी डालकर उनमें अलसी की बीज डालकर उबाल लें. अब एक अलग बर्तन लें और उसके ऊपर एक मलमल का कपड़ा रखें. इस कपड़े के ऊपर अलसी के बीजों वाला यह पानी डालें और फिर कपड़े की पोटली सी बनाकर अलसी के बीजों को निचोड़ें. बीजों को निचोड़ने पर बर्तन में जैल निकलने लगेगा. इस जैल को आप किसी जार या शीशी में निकालकर रख सकती हैं. 

ठंड का मौसम आते ही बालों में डैंड्रफ ने जमा लिया है घर, तो इन 2 चीजों को लगाते ही दूर कर लीजिए Dandruff 

इस तैयार जैल को आप बालों पर लगाएं. इसे जड़ों से सिरों तक में लगाया जा सकता है. यह जैल फ्री बालों को मैनेज करने में खासतौर से अच्छा है. इस जैल से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होती है और हेयर डैमेज कम होता है. अलसी के बीजों के जैल में विटामिन ई होता है जिससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर हो जाते हैं.  
अलसी के बीजों के जैल से हेयर मास्क (Flaxseeds Hair Mask) भी बनाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए इस जैल में एलोवेरा जैल मिलाएं. बालों पर यह जैल 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. बाल मुलायम हो जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.