सर्दी में शरीर की डैड स्किन सिर्फ यह रगड़ने से हो जाएगी एकदम साफ, इस तरह से करें तैयार और फिर पाएं बेदाग त्वचा

Body polishing at home for bride : शादी से पहले स्किन केयर रूटीन स्टार्ट कर देना चाहिए क्योंकि शादी पर चांद की तरह चमकती स्किन हर किसी को भाती है. ऐसे में आपको बॉडी पॉलिशिंग पाउडर की जरूरत पड़ेगी.

सर्दी में शरीर की डैड स्किन सिर्फ यह रगड़ने से हो जाएगी एकदम साफ, इस तरह से करें तैयार और फिर पाएं बेदाग त्वचा

body polishing powder : बॉडी पॉलिशिंग किसी दुल्हन के लिए रूटीन स्किन केयर की तरह काम करता है.

खास बातें

  • सर्दी में स्किन से हटानी है डैड स्किन.
  • या ब्राइड को चाहिए बॉडी पॉलिशिंग.
  • तो घर पर इस तरह से कर सकते हैं आप.

How To Make Body Polishing Powder At Home:  शादी की शहनाइयां गूंजने लगी हैं.  ऐसे में अगर आपकी भी शादी (Wedding) होने वाली है तो यकीनन आपने खुद का खास ख्याल रखना शुरू कर दिया होगा. दुल्हन की बात करें तो शादी उसके लिए एक ऐसा खास पल है जब दुल्हन को सबसे अलग लगना होता है. अगर आपकी भी शादी का दिन करीब आ रहा है तो आपको स्किन केयर (Skin Care) जल्द शुरू कर देना चाहिए. ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि शादी में आपकी स्किन चांद की तरह चमकती नजर आए तो उसके लिए बॉडी पॉलिशर की जरूरत पड़ेगी. यूं तो बाजार में तरह तरह के बॉडी पॉलिशिंग पाउडर (body polishing powder)मिलते हैं लेकिन इनके भीतर केमिकल होते हैं और इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. आप नहीं चाहेंगी कि शादी के मौके पर आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नजर आए. ऐसे में आप घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बना सकती है.

सद्गुरु ने बताई एक ऐसी दाल जिसमें प्रोटीन है बहुत ज्यादा, फिर मटन चिकन खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी और कॉफी के बॉडी पॉलिशिंग पाउडर के फायदे 

आपको बता दें कि बॉडी पॉलिशिंग किसी दुल्हन के लिए रूटीन स्किन केयर की तरह काम करता है. इसकी मदद से हाथ पैरों की त्वचा साफ हो जाती है और त्वचा से दाग धब्बे गायब हो जाते हैं. बॉडी पॉलिशिंग से त्वचा चमकने लगती है और किसी दुल्हन के लिए ये काफी जरूरी होता है. आपने स्किन के लिए हल्दी के फायदे सुने ही होंगे. यहां हम आपके हल्दी और कॉफी से बने बॉडी पॉलिशिंग पाउडर को बनाने का तरीका बताएंगे. हल्दी जहां स्किन की प्राकृतिक चमक को वापस लाती है वहीं कॉफी एंटीऑक्सीडेंट और क्लोरोजेनिक एसिड की वजह से स्किन के लिए बेहतरीन कही जाती है. कॉफी एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करती है और बॉडी को पोर्स साफ करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बनाने के लिए क्या चाहिए  

  • एक बड़ा चम्मच शुद्ध हल्दी पिसी हुई
  • एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर
  • एक छोटा चम्मच बेसन
  • एक छोटा चम्मच शुद्ध शहद
  • एक चम्मच दूध

कैसेबनाएं बॉडी पॉलिशिंग पाउडर 

 
एक बर्तन में हल्दी पाउडर डालकर उसे हल्की आंच पर भून लीजिए. हल्दी का रंग भूरा होते ही उसे बर्तन से एक बाउल में निकाल लीजिए. अब इसमें कॉफी पाउडर, बेसन, शहद और दूध डालिए और अच्छी तरह  ब्लेंड कर  लीजिए. अगर आपको स्किन के लिए नॉरिशमेंट चाहिए तो आप इसमे अपनी पसंद का कोई एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को स्मूद कर लीजिए और हाथ और पैरों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. करीब बीस मिनट बाद हाथों को साफ पानी से गीला कीजिए और स्किन को स्क्रब करना शुरू कीजिए. स्क्रब करते हुए ही इसे हाथ पैरों से छुड़ा लीजिए. इसके बाद कोई मॉइस्चराइजर लगा लीजिए. आपको ध्यान रखना है कि बॉडी पॉलिशिंग पाउडर यूज करने के बाद आपको किसी भी तरह का साबुन या फेस और बॉडी वॉश यूज नहीं करना है.

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com