कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली अंडे, जानिए किस तरह की जाती है असली और Fake Eggs की पहचान 

Real Vs Fake Eggs: असली और नकली अंडे क्या होते हैं और इन्हें कैसे पहचाना जाता है जानिए यहां. सेहत से नहीं करना पड़ेगा समझौता. 

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
How To Identify Real Eggs: इस तरह नकली अंडे खरीदने से बच सकेंगे आप. 

Real Vs Fake Eggs: अंडों को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा गया है क्योंकि ये सेहत से भरपूर होते हैं. अंडे में एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें ओमेगा -3 की मात्रा अधिक होती है और विटामिन ए और ई से भी ये भरपूर हैं. अंडे के ये सभी पोषक तत्व आपको तभी मिलते हैं जब आप सही अंडे का चुनाव करते हैं. देश के बहुत से शहरों में नकली अंडों का कारोबार खूब फल-फूल रहा है. इन अंडों की चमक के आगे आप भी चकरा सकते हैं कि आखिर असली अंडा कौन सा है और नकली कौन सा. यहां जानिए असली और नकली अंडे पहचानने के तरीके. 

Teeth Whitening: पीले दांत चमकने लगेंगे मोती जैसे, बस लगाकर देख लीजिए घर की कुछ चीजें

ऐसे करें असली अंडे की पहचान | How To Identify Real Eggs 

अंडे को हिला कर देखें


आप अंडा खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसे चेक करने के लिए अपने हाथों में उठाकर अंडे को हिलाएं. नकली अंडे को हिलाने से उसके अंदर से आवाज आ सकती है जबकि अंडा अगर असली है तो किसी तरह की आवाज नहीं आएगी.

चमक से न करें पहचान

नकली अंडों में असली अंडे के मुकाबले अधिक चमक (Shine) होती है क्योंकि उन्हें ऐसा ही बनाया जाता है. ऐसे में आप अंडे खरीदते वक्त चमक के आधार पर चयन बिल्कुल भी न करें.
 

Advertisement
आग से हो सकती है पहचान

नकली अंडे में प्लास्टिक का भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आप आग के जरिए भी अंडे की पहचान कर सकते हैं. अंडे को आग के पास ले जाएं. अगर अंडे से प्लास्टिक (Plastic) के जलने जैसी बदबू आने लगे या अंडा आग पकड़ ले तो समझें कि अंडा नकली है. अगर ऐसा कुछ नहीं होता तो आप अंडा खरीद सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel ने Security के नाम पर किए Attacks ? NDTV Summit में T.S. Tirumurti ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article