जानिए खीरे के कड़वेपन को जांचने का बेहद ही मजेदार और आसान तरीका 

Vegetable shopping tips : शॉपिंग करते समय हम कौन सा खीरा कड़वा है ये नहीं जान पाते हैं जिसके चलते ज्यादातर समय हम कड़वा खीरा घर ले आते हैं, जो कि वेस्ट होता है. इस बात को ध्यान रखकर हम यहां पर एक बहुत मजेदार तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप खीरे की सही पहचान कर पाएंगी. 

जानिए खीरे के कड़वेपन को जांचने का बेहद ही मजेदार और आसान तरीका 

Cucumber shopping tips : छिलका हरे और हल्के पीलेपन में है तो फिर खीरा ताजा और स्वाद में कड़वा नहीं रहेगा. 

Cucumber bitterness : गर्मी के मौसम में सलाद के रूप में खीरा ज्यादा खाते हैं. क्योंकि यह स्किन और पेट दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन इसकी शॉपिंग करते समय हम कौन सा खीरा कड़वा है ये नहीं जान पाते हैं जिसके चलते ज्यादातर समय हम कड़वा खीरा घर ले आते हैं जो कि वेस्ट होता है. इस बात को ध्यान रखकर हम यहां पर एक बहुत मजेदार तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप खीरे की सही पहचान कर पाएंगी. 

खीरे का कड़वापन जांचने का तरीका

  • खीरा लेते समय आप छिलके पर ध्यान दीजिए. छिलका हरे और हल्के पीलेपन में है तो फिर खीरा ताजा और स्वाद में कड़वा नहीं रहेगा. एक तो यह तरीका है खीरे की पहचान करने का. 
  • इसके अलावा आप वजन में भारी खीरे को ना खरीदें. इनके अंदर बीज बहुत होता है और कड़वे भी होते हैं. खीरा हमेशा पतला खरीदें बहुत मोटा कड़वा हो सकता है. वहीं, खीरे टेढ़े और मुड़े ना लें. यह भी स्वाद को गड़बड़ कर सकता है. अब आपको बताते हैं कड़वाहट दूर करने का तरीका खीरे से.

तरबूज आपकी स्किन से पिंपल और झुर्रियों को गायब कर चेहरे पर लाएगा नेचुरल निखार

खीरे की कड़वाहट कैसे करें कम

  • आप खीरे को धोकर अच्छे से पोछ लीजिए, फिर उसे बीच से काटकर उसके अगले और पिछले हिस्से को काटकर निकाल दीजिए. यह सबसे आसान तरीका है खीरे के कड़वेपन को कम करने के लिए.

  • दूसरा तरीका है आप खीरे के अगले और पिछले हिस्से को काटकर रगड़ना शुरू कर दीजिए जब उसमे झाग आने लगे तो फिर उस हिस्से को काटकर अलग कर दीजिए. इससे भी खीरे की कड़वापन कम होगा. 

  • इसके अलावा आप खीरे के पिछले हिस्से को काटकर उसपर नमक छिड़क दीजिए. उसके बाद रगड़ना शुरू कर दीजिए. इससे भी खीरे का कड़वापन कम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com