Weight Gain: केले को इस तरह खाएंगे तो कुछ ही हफ्तों में बढ़ने लगेगा वजन, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल 

Banana For Weight Gain: क्या आप जानते हैं केला खाने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है, अगर नहीं तो यहां जानिए किस तरह किया जाए वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन.

Weight Gain: केले को इस तरह खाएंगे तो कुछ ही हफ्तों में बढ़ने लगेगा वजन, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल 

Weight Gain Food: इस तरह केले को वजन बढ़ाने के लिए खाएं. 

खास बातें

  • पोषण से भरपूर होता है केला.
  • केले को वजन बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है.
  • इस तरह बनाएं केले को अपनी डाइट का हिस्सा.

Weight Gain: केला एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाने और घटाने दोनों ही तरह से काम आता है. यह इसे खाने का तरीका ही है जो दोनों चीजों के बीच अंतर स्थापित करता है. अगर आप बेहद दुबले-पतले हैं और अपना वजन बढ़ाने के लिए अंडे खा-खाकर थक गए हैं तो अब वक्त आ गया है कि आप अपनी डाइट (Diet) में केले शामिल कर लें. यह ना सिर्फ पोषण से भरपूर है बल्कि स्वाद में भी अच्छा है और तेजी से असर दिखाता है. आपको वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए केमिकलयुक्त डब्बाबंद चीजों को खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, केले की इस डाइट (Banana Diet) से ही आपका वजन बढ़ने लगेगा.  

वजन बढ़ाने के लिए केला | Banana For Weight Gain 

  • केले पोषण से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, पौटेशियम, अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. नाश्ते में केला खाने पर एनर्जी बूस्ट होती है जो दिन की शुरुआत करने के लिए परफेक्ट है. 
  • वजन बढ़ाने के लिए केले का शेक (Banana Shake) सबसे अच्छा है. ढेर सारे मेवों से भरपूर इस बनाना शेक को बनाइए और इसका आनंद लीजिए. 
  • केले के शेक के अलावा वजन बढ़ाने के लिए आप केले को दही में डालकर बनाना स्मूथी (Banana Smoothie) भी बना सकते हैं. इस स्मूथी में पोषक तत्वों की अत्यधिक मात्रा होगी और सेहत को ध्यान में रखते हुए आप अपना वजन बढ़ा पाएंगे.
  • आप केले को शहद के साथ भी खा सकते हैं. शहद के साथ बनी स्मूथी में बादाम भी मिलाएं. इससे पोषण की मात्रा कई गुना बढ़ जाएगी और कुछ ही दिनों में आपके शरीर पर भी दिखने लगेगी. 
  • आमतौर पर लोगों का मानना है कि वर्कआउट (Workout) सिर्फ वजन कम करने के लिए ही किया जाता है जबकि ऐसा नहीं है. आप वजन बढ़ाने के लिए भी वर्कआउट कर सकते हैं. अपने वजन को बढ़ाने के लिए वर्कआउट के बाद 2 केले खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तैमूर ताइक्वांडो की ड्रेस में मां करीना और पापा सैफ के साथ आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com