चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन अगर इस तरह करेंगे इसका सेवन, जानिए वेट लॉस डाइट में कैसे करें Rice को शामिल

Rice And Weight Loss: वजन घटाने की शुरूआत बाद में होती है और चावल को डाइट से पहले निकाल दिया जाता है. लेकिन, चावल सही तरह से खाया जाए तो वजन नहीं बढ़ता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Rice In Weight Loss Diet: चावल खाकर भी वजन घटाया जा सकता है, जानिए कैसे. 

Weight Loss Tips: अक्सर कहा जाता है कि चावल खाना छोड़ दो पेट कम हो जाएगा या फिर वजन घटाना है तो चावल खाना छोड़ देना होगा. होता भी यही है कि लोग बढ़ते वजन से परेशान होते हैं तो अपने मनपसंदीदा चावल को खाने से किनारा करने लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चावल (Rice) में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती हैं. लेकिन, चावल को सही तरह से खाया जाए तो वजन नहीं बढ़ता है. कई एशियाई देशों में चावल खूब खाया जाता है फिर भी यहां रहने वाले लोगों का वजन कम होता है. आप भी चावल को डाइट (Diet) में इस तरह शामिल करके अपने वजन को मेंटेन कर सकते हैं. 

Karwa Chauth: चेहरे पर लाली आ जाएगी लाल टमाटर के फेस पैक्स लगाकर, जानिए ग्लोइंग स्किन का यह राज 

चावल खाने का सही तरीका | Right Way To Eat Rice 

चावल किस तरह खाया जाए इससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि किस तरह का चावल खाना चाहिए जिससे वजन नहीं बढ़ेगा. सभी सफेद चावल (White Rice) एक ही तरह के नहीं होते हैं. आप अपने खानपान में बासमती या जैस्मिन राइस शामिल कर सकते हैं. छोटे सफेद चावल के मुकाबले इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले चावल खाने पर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और ऑवरईटिंग की संभावना कम हो जाती है. 

इस फल की पत्तियां काले कर सकती हैं सफेद बाल, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल 

प्रोटीन के साथ खाएं 

सफेद चावल खा रहे हैं तो इसे किसी प्रोटीन के साथ खाएं, जैसे दाल, मछली, टोफू या चिकन. प्रोटीन के साथ चावल खाने पर शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं और इसे पचाना भी आसान है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
मात्रा का रखें ध्यान 

इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि आप चावल को कितनी मात्रा में खा रहे हैं. पोर्शन कंट्रोल करने पर आप अपने मनपसंद चावल चैन से खा सकेंगे और आपको यह टेंशन नहीं होगी कि वजन बढ़ रहा है. एकबार में आधा कप चावल खाना काफी होता है. 

Advertisement
डालें ढेर सारी सब्जियां 

चावल को सादा खाने के बजाय इसमें ढेर सारी सब्जियां डालकर इसे पकाया जा सकता है. चावल में सब्जियां (Vegetables) डालने पर इससे शरीर को फाइबर, विटामिन और खनिज मिलते हैं जिनसे पाचन भी अच्छा रहता है और वजन भी घटने लगता है. 

Advertisement
इस तरह पकाएं चावल 

चावल पकाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन इन्हें सही तरह से पकाया जाए तो ये फैट नहीं बढ़ाते हैं. चावल को धोने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी से चावल का एक्स्ट्रा स्टार्च (Starch) निकल जाता है. इसे पकाते हुए तेल में छोंका ना लगाएं. 

Advertisement
समय का रखें ध्यान 

आप किस समय चावल खा रहे हैं इसपर ध्यान देना भी जरूरी है. चावल को खाने का अच्छा समय है इसे दिन में दोपहर तक खा लेना. इसे शरीर को जो कार्बोहाइड्रेट्स मिलेंगे वो दिनभर की एनर्जी का काम करेंगे. रात में सोने से पहले चावल खाया जाए तो इससे शरीर में कैलोरी स्टोर होने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: पीएम मोदी ने जब निकाला कांग्रेस के वोटों-सीटों का हिसाब | Congress
Topics mentioned in this article