विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

बॉडी के अंदर जमे विषाक्त पदार्थों को निकालना है बाहर तो अब से करें इन 5 Detox Drinks का सेवन

Healthy drinks : हम रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करें जो हमारे शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करें.

बॉडी के अंदर जमे विषाक्त पदार्थों को निकालना है बाहर तो अब से करें इन 5 Detox Drinks का सेवन
धनिए वाला पानी भी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इससे सेवन से मल मूत्र के सहारे सारे खराब पदार्थ बाहर निकल आते हैं.

Detox drinks : हमें स्वस्थ रहने के लिए आहार में सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. तभी हमारे शरीर के सभी तंत्र अच्छे ढंग से काम करते हैं. लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण हमारे शरीर में पोषक के बजाए विषाक्त खाद्य पदार्थ जमा होने लगते हैं. जो धीरे-धीरे हमें कमजोर करने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करें जो हमारे अंदर से विषैले पदार्थ को निकालने में मदद करें.

डिटॉक्स रखने का तरीका

- सबसे पहले तो बता दें कि डिटॉक्स क्या है. असल में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करने वाली प्रक्रिया को डिटॉक्स कहते हैं. इसलिए लोग व्रत आदि शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए करते हैं क्योंकि इसमें फल आदि का ही सेवन किया जाता है. इससे शरीर को खुद कवर करने का टाइम मिल जाता है.

- धनिए वाला पानी भी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इससे सेवन से मल मूत्र के सहारे सारे खराब पदार्थ बाहर निकल आते हैं. इसको पीने से इंसुलिन का उत्पादन होता है. इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

- इसके अलावा आप भोजन के बाद आधा इंच अदरक का टुकड़ा जरूर खाएं. यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी है. रोजाना तेलीय पदार्थ का सेवन करते हैं, तो अब परहेज करना शुरू कर दें. 

-हर भोजन के बाद 100 कदम जरूर चलें, इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और सेहत भी दुरुस्त होती है. वहीं डिनर हमेशा सूर्यास्त के पहले कर लें, इससे खाना आसानी से पच जाता है. वहीं आप फल के साथ खाना ना खाएं. 

- वहीं शहद गरम करके ना पिए. यह आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव डालती है. दूध के साथ कुछ और मिलाकर ना पिएं. केवल सादा दूध पीने की आदत डालें तभी यह आपके लिए लाभकारी होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
बॉडी के अंदर जमे विषाक्त पदार्थों को निकालना है बाहर तो अब से करें इन 5 Detox Drinks का सेवन
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;