Fridge Cleaning Tips: इस तरह करें अपने फ्रिज की सफाई, चुटकियों में दूर होंगे जिद्दी से जिद्दी दाग

Refrigerator Cleaning Tips: अपने गंदगी जमे या बदबू वाले फ्रिज को आप कुछ ही देर में बिलकुल नए जैसा चमका सकते हैं. बस, इसके लिए आपको कुछ क्लीनिंग हैक्स अपनाने होंगे. 

Fridge Cleaning Tips: इस तरह करें अपने फ्रिज की सफाई, चुटकियों में दूर होंगे जिद्दी से जिद्दी दाग

Refrigerator Cleaning Hacks: इस तरह करें गंदे फ्रिज की सफाई. 

खास बातें

  • फ्रिज से हटाएं गंदे दाग.
  • घर पर बनाएं होममेड क्लीनर.
  • फ्रिज की बदबू भी होगी दूर.

Cleaning Tips: रसोई में जितने भी उपकरण होते हैं उनमें से फ्रिज की सफाई करना आमतौर पर सबसे मुश्किल होता है. एक कारण फ्रिज (Refrigerator) का साइज ही है, उसके ऊपर फ्रिज (Fridge) में ढेर सारे कंपार्टमेंट्स और खाने की चीजों व पानी के दाग. आलम यह होता है कि जिस दिन फ्रिज की सफाई करने बैठो उस दिन नानी याद आ जाती है. लेकिन, आप आसान क्लीनिंग हैक्स (Cleaning Hacks) से सफाई करने का समय और मेहनत दोनों को ही कई गुना तक घटा सकते हैं. 

आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन

फ्रिज को साफ करने के क्लीनिंग टिप्स | Refrigerator Cleaning Tips 

  1. फ्रिज को बंद करके उसकी तार को प्लग से अलग कर लीजिए. खाने की सभी चीजों को बाहर निकालकर रख लीजिए. इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत देर तक चीजों को बाहर पड़े ना रहने दें और जल्दी-जल्दी फ्रिज साफ (Fridge Cleaning) करें. 
  2. सबसे पहले फ्रिज साफ करने के क्लीनर बनाइए. खुद तैयार किया गया यह क्लीनर (Homemade Cleaner) फ्रिज के नए-पुराने सारे दाग हटा देगा. इसे बनाने के लिए आहा कप विनिगर लेकर बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालकर एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए. इससे अपने फ्रिज को पौंछिए. 
  3. जिद्दी दागों (Stains) को छुड़ाने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल कीजिए. यह छोटे और पतले कोनों तक भी आराम से पहुंच जाएगा. 
  4. फ्रिज के रिमूव हो जाने वाले हिस्सों और ड्रोअर को निकालकर उन्हें अंदर और बाहर से अच्छी तरह साफ कर लें. इन हिस्सों को पानी से निकालकर सुखाने के लिए रख दें ताकि इनकी अच्छी तरह से सफाई हो सके. इनके सूख जाने के बाद ही इन्हें फ्रिज में वापस लगाएं. 
  5. फ्रिज के अंदर की दीवारों को अच्छे से चमका दें. ध्यान रहे कि फ्रिज के तार वाले हिस्से के आसपास साबुन का झाग वाला पानी ना जाए. 
  6. बाहर के हिस्से की सफाई करने के लिए किसी मुलायम कपड़े को लें. आप माइक्रो फाइबर क्लोथ या पेपर टावल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 
  7. अगर आपके फ्रिज से बदबू आती है तो बेकिंग सोडा की डिब्बी को ढक्कन खोलकर फ्रिज के अंदर रखें. इससे बदबू चली जाती है. बेकिंग सोडा के अलावा कॉफी के टुकड़े या फिर एक्टिवेटेड चारकोल को भी बदबू भगाने के लिए फ्रिज में रातभर रखा जा सकता है. 
  8. फ्रिज के दरवाजे की रबड़ को साफ करने के लिए गर्म पानी में ब्लीच मिलाकर टूथब्रश की मदद ले सकते हैं. 

Shilpa Shetty के बताए इस एक योगासन से दूर हो सकती हैं महिलाओं की 4 दिक्कतें, जानिए इस Yoga को करने का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com