क्या आपकी भी गर्दन पड़ गई है काली तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय, कुछ दिन में हो जाएगी साफ

Home remedy : अगर आप अपनी काली पड़ गई गरदन से परेशान हो गई हैं तो यहां बताई गई बातों को अप्लाई करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

क्या आपकी भी गर्दन पड़ गई है काली तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय, कुछ दिन में हो जाएगी साफ

Alum benefits : काली गर्दन को ठीक करने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

Dark Neck remedy : पसीने के कारण या फिर मैल जमने के कारण गर्दन काली पड़ जाती है, जिसके उसका स्किन कलर (skin color) शरीर के अन्य हिस्सों से अलग हो जाता है.  ऐसे में आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी काली गर्दन को चमका सकती हैं. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायो (home remedy for dark neck) के बारे में जो आपकी काली गर्दन (kali gardan) को साफ करने में मदद करेंगे.

काली गर्दन को कैसे करें ठीक | How to clean dark neck

- काली गर्दन को साफ करने के लिए आप 1 चम्मच  फिटकरी पाउडर में सामान मात्रा में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकती हैं और 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दीजिए. इससे काफी हद तक आराम मिलेगा.

- इस मिश्रण को लगाने के बाद आप आप साफ पानी से धो लें गरदन को अच्छे से. इस बात का ध्यान रखें की साबुन का प्रयोग ना करें.

- इस पेस्ट को अलावा आप फिटकरी में बेकिंग सोडा और गुलाब जल को भी मिला सकते हैं. इससे  भी गर्दन का कालापन दूर हो जाता है.

-एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी से भी आप डार्क नेक को चमकदार बना सकती हैं. बस आपको मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर एक साथ उस जगह पर लगा लेना है. फिर जब पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लेना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सस्टेनेबल लिविंग स्टाइल को लेकर जेनेलिया और रितेश ने कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com