स्किन टाइप के अनुसार इस तरह लगाएं Moisturizer, जानें मॉइश्चराइजर चुनते समय रखा जाता है किन बातों का ख्याल

Moisturizer For Skin: त्वचा पर किस तरह का मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए यह समझने में दिक्कत होती है तो यह लेख आपके लिए ही है. जानिए किस स्किन टाइप पर कौनसा मॉइश्चराइजर लगाने पर त्वचा बेहतर होती है. 

स्किन टाइप के अनुसार इस तरह लगाएं Moisturizer, जानें मॉइश्चराइजर चुनते समय रखा जाता है किन बातों का ख्याल

Facial Moisturizer: स्किन टाइप के अनुसार ही लगाना चाहिए मॉइश्चराइजर. 

खास बातें

  • हर त्वचा अलग होती है.
  • स्किन टाइप के हिसाब से चुना जाता है मॉइश्चराइजर.
  • हर स्किन पर एक तरह का मॉइश्चराइजर नहीं दिखाता असर.

Skin Care: मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी देने वाली क्रीम होती है जिसे लगाने पर चेहरे की स्किन डैमेज होने से बचती है. मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का मुख्य काम त्वचा के मॉइश्चर या नमी को लॉक करना होता है, लेकिन, इसके साथ ही यह स्किन के लिए बैरियर का काम भी करता है. स्किन टाइप (Skin Type) की बात करें तो आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin), ड्राई, कोंबिनेशन या सेंसिटिव हो सकती है. आप अगर स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर नहीं लगाते हैं तो यह आपकी स्किन के लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानें किस स्किन टाइप पर किस तरह का मॉइश्चराइजर लगाया जाए. 


स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर | Moisturizer According To Skin Type


ड्राई स्किन के लिए 

रूखी-सूखी और बेजान त्वचा वाले लोगों के लिए क्रीम मॉइश्चराइजर अच्छा चुनाव है. क्रीम मॉइश्चराइजर ज्यादातर ऑयल बेस्ड होते हैं और गाढ़े होते हैं जो रात के समय लगाने के लिए सबसे अच्छे हैं. 

नॉर्मल स्किन के लिए 

जेल मॉइश्चराइजर नॉर्मल स्किन (Normal Skin) पर लगाने के लिए अच्छे होते हैं. यह स्किन पर जल्दी एब्जॉर्ब तो होते ही हैं साथ ही बेहद हल्के भी होते हैं जिससे यह ग्रीसी या कहें चिपचिपे नहीं लगते. जिन लोगों के चेहरे पर एक्ने यानी फोड़े-फुंसी ज्यादा रहते हों उन्हें भी जेल मॉइश्चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है. 

ऑयली स्किन 

ऑयली स्किन के लिए भी जेल मॉइश्चराइजर अच्छे रहते हैं. जैसा कि पहले भी बताया गया कि यह हल्के होते हैं और इन्हें लगाने पर चेहरा चिपचिपा नजर नहीं आता. 

सेंसिटिव स्किन 

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव हो उन्हें ऑयल-फ्री और फ्रेगरेंस-फ्री मॉइश्चराइजर लगाने चाहिए. फ्रेगरेंस-फ्री मॉइश्चराइजर में किसी तरह की खुशबू नहीं होती जिससे यह चेहरे को इरिटेटेड नहीं करता. 

कोंबिनेशन स्किन 

क्रीम मॉइश्चराइजर को कोंबिनेशन स्किन पर भी लगाया जा सकता है. कोंबिनेशन स्किन (Combination) का मतलब है कि नाक और ठुड्डी से स्किन ऑयली और बाकी चेहरे की स्किन ड्राई होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com