ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 लाइफस्टाइल, मेमोरी होगी आपकी शार्प

Brain boosting food : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपका ब्रेन बूस्ट होगा और मेमोरी भी शार्प बनेगी. 

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 लाइफस्टाइल, मेमोरी होगी आपकी शार्प

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्रेन फंक्शन बेहतर करने और मेमोरी शार्प बनाने में असरदार है. 

Sharp memory tips : आजकल गलत खान-पान और तनाव (cause of weak memory) के कारण लोगों की मेंटल हेल्थ (mental health kaise rakhein theek) पर बुरा असर पड़ता है. इसके कारण आपकी याददाश्त कमजोर होने लगती है, जिसके कारण कोई भी चीज याद करने और काम में कंसनट्रेशन बनाने में समय लगता है.  ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपका ब्रेन बूस्ट (Brain boosting tips) होगा और मेमोरी भी शार्प बनेगी. 

मेमोरी शार्प कैसे बनाएं

1- आप हर दिन योगासन और मेडिटेशन करिए . इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है शरीर में. इससे दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह तेज होता है जिसका आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

2- वहीं, आप रात में जल्दी सोएं और सुबह टहलने के लिए निकल जाएं. इससे हेल्थ को बहुत फायदे मिलते हैं. इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. यह आपकी स्किन की भी हेल्थ को अच्छी रखता है. स्किन पर निखार आता है और दाग धब्बे भी दूर रहते हैं.

3- वहीं, अपने खान पान में मछली, ऑलिव ऑयल, नटस का सेवन करें. विटामिन्स, मिनरल्स से युक्त चीजों का सेवन करिए. इसके अलावा पैक्ड फूड का सेवन ना करें. तनाव से दूर रहें. बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. 

4- दिमाग को तेज बनाने के लिए आप अपनी डाइट में दही भी शामिल है. इसमें जिंक, विटामिन बी12, सेलेनियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं.  

इस बीज की चटनी खाने से डायबिटीज और वजन दोनों ही होता है तेजी से कंट्रोल

अखरोट (Walnut) में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्रेन फंक्शन बेहतर करने और मेमोरी शार्प बनाने में असरदार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.