Parenting : अपने एडल्ट हो गए बच्चे को जरूर सिखाएं ये 4 बातें, इससे इमोशनली होंगे मजबूत

Parenting tips : जब बच्चे एडल्ट हो जाते हैं तो मां बाप को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि दोनों के बीच बॉन्डिंग अच्छी बनी रहे .

Parenting : अपने एडल्ट हो गए बच्चे को जरूर सिखाएं ये 4 बातें, इससे इमोशनली होंगे मजबूत

Child care tips : कोई भी निर्णय उनके बारे में लेने से पहले बच्चे की सहमति जरूर लीजिए.

Adult child parenting : अगर आपके बच्चे जवान हो गए हैं तो आपको थोड़ा  संभलने की जरूरत है क्योंकि इस समय उनमें कई तरह के बदलाव होते हैं. उनके दोस्तों का सर्कल बड़ा हो जाता है, उनका घर से बाहर निकलना दोस्तों के साथ घूमना-फिरना भी शुरू होता है. ऐसे में मां बाप इस तरह के बदलावों को लेकर खुद को तैयार रखना चाहिए. उन्हें अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना चाहिए. ऐसे में माता-पिता को उनकी मानसिक स्थिति को समझने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं कैसे मां बाप को अपने एडल्ट बच्चे के साथ पेश आना चाहिए.

जवान बच्चों को सिखाएं ये बातें

- जब बच्चा आपका व्यस्क हो जाए तो उसे पर्सनल हाइजीन के बारे में बताएं. जैसे दाढ़ी साफ रखना, लड़कियों को पीरियड हाइजीन के बारे में समझाना, इससे बच्चों की ग्रूमिंग अच्छे से हो पाती है. 

- बच्चों को इस दौरान कई अनुभव होते हैं जिसके बारे में मां बाप को बात करनी चाहिए. उनकी बात माननी चाहिए. खुलकर बात रखने का मौका देना चाहिए. 

- कई बार जब टीनएज में बच्चे कुछ बोलते हैं तो मां बाप उन्हें चुप कराने लग जाते हैं. उनपर गुस्सा होने लगते हैं. आप उन्हें अपनी बात मनवाने की कोशिश ना करें. कुछ माता-पिता अपना उदाहरण देने लगते हैं कि वो अपने समय में क्या करते थे उनपर अपने विचार थोपने लगते हैं.

- इसके अलावा मां बाप को कोई भी निर्णय लेने से पहले उनकी सहमति लेनी जरूरी है. जब बच्चा एडल्ट हो जाए तो उससे अपने बराबर में बैठाकर सलाह मशविरा करें. इससे बॉन्ड अच्छा होता है पैरेंट्स के बीच में.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.