विज्ञापन

एक दिन में कितना दूध पीना है सेहत के लिए सही, जानिए ज्यादा दूध कैसे कर सकता है आपको बीमार

How much milk is safe in a day : दूध पीना सेहत के लिए जरूरी है लेकिन कई बार ज्यादा दूध पीना खतरे का कारण बन जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर एक दिन में कितना दूध पीना सही है.

एक दिन में कितना दूध पीना है सेहत के लिए सही, जानिए ज्यादा दूध कैसे कर सकता है आपको बीमार
चलिए जानते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना दूध पीना सही रहता है.

Milk Benefits: हमारे देश में सेहत के लिए दूध को बहुत जरूरी आहार कहा गया है. बच्चों और बढ़ते बच्चों के लिए खासतौर पर दूध को बेहद फायदेमंद कहा गया है. दूध (Milk) ना केवल कैल्शियम (Calcium) का अच्छा सोर्स है बल्कि इससे शरीर और हड्डियों का अच्छा विकास भी होता है. यूं तो हर घर में बच्चों को सुबह या शाम के समय दूध दिया जाता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि शरीर को दूध की कितनी जरूरत है. कई लोग सोचते हैं कि जितना ज्यादा दूध पिएंगे, बॉडी को उतना ज्यादा फायदा मिलेगा. लेकिन ये गलत है, अन्य चीजों की तरह दूध को भी एक लिमिट (Limit) में ही पीना चाहिए. चलिए जानते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना दूध पीना सही रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या पसीना बहने से होता है वेट लॉस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, स्किन पर नजर आते हैं ये प्रभाव

एक दिन में कितना दूध पीना है सही  |  how much milk is sufficient in one day


अमेरिका की नेशनल डाइटरी गाइडलाइंस कहती है कि हर व्यक्ति को दिन में एक बार दूध जरूर पीना चाहिए. दूध में मौजूद कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन डी, कैलोरी, पोटैशियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट से बॉडी को कई तरह के पोषण मिलते हैं और शरीर का सही विकास होता है. गाइडलाइन के मुताबिक एक अडल्ट व्यक्ति को एक दिन में 3 कप (750 एमएल) दूध का सेवन चाहिए.बच्चों की बात करें तो बच्चों को एक दिन में एक से ढाई कप दूध पीना पर्याप्त कहा जा सकता है. अगर बच्चा केवल दूध पर ही निर्भर है तो ये अलग पैमाना हो सकता है. अलग उम्र, शरीर, वजन को ध्यान में रखते हुए सामान्य तौर पर एक व्यक्ति 500 मिलीलीटर दूध का सेवन करके अपने शरीर के लिए जरूरी पोषण को प्राप्त कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV
ज्यादा दूध पीने से हो सकते हैं ये नुकसान  |   know excess milk consumption side effects


अगर आप जरूरत से ज्यादा दूध का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि कई बार ज्यादा दूध पीने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. ज्यादा दूध के सेवन से पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. सर्दी जुकाम के साथ साथ व्यक्ति को डायरिया हो सकता है और उसको अपच का शिकार होना पड़ सकता है. जिन लोगों को स्किन संबंधी दिक्कतें हैं, उनको भी दूध का सेवन कम ही करना चाहिए. खासकर जिन लोगों को लेक्टोजन से एलर्जी है, यानी जो लोग लेक्टोज इनटॉलरेंस का शिकार हैं, उन्हें दूध नहीं पीना चाहिए. पिछले दिनों स्वीडन में हुई एक स्टडी में देखा गया है कि जो लोग ज्यादा दूध पीते हैं,उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे लोग हिप फ्रैक्चर और ब्रेक बोन्स का ज्यादा शिकार होते हैं. इसके साथ साथ ज्यादा दूध पीने से शरीर में आयरन की भी कमी हो जाती है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
एक दिन में कितना दूध पीना है सेहत के लिए सही, जानिए ज्यादा दूध कैसे कर सकता है आपको बीमार
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com