विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

दांत और मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ये देसी नुस्खा दिलाएगा दर्द से आराम

हैलो उपचार ने इंस्टाग्राम पर दांतों के दर्द के लिए अमरूद के पत्तों (Guava leaves) से जुड़ा आसान घरेलू उपचार (Home remedy for toothache) शेयर किया है जिससे पल भर में दांत का दर्द दूर हो सकता है.

Read Time: 3 mins
दांत और मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ये देसी नुस्खा दिलाएगा दर्द से आराम
आइए जानते हैं कैसे पा सकते हैं दांतों के दर्द से तुंरत राहत.

Home Remedy For Toothache: दांतों में कैविटी, मसूड़ों में सूजन के कारण लोग अक्सर दांत के दर्द (Toothache) से परेशान होते हैं. ये बहुत ही आम समस्या है लेकिन बहुत परेशान करने वाला अनुभव होता है. ये दर्द अकेले नहीं आता बल्कि अपने साथ मसूड़ों से लेकर कान तक फैल जाता है. इस समस्या के कारण लोग किसी काम में मन नहीं लगा पाते हैं. हैलो उपचार ने इंस्टाग्राम पर दांतों के दर्द के लिए अमरूद के पत्तों (Guava leaves) से जुड़ा आसान घरेलू उपचार (Home remedy for toothache) शेयर किया है जिससे पल भर में दांत का दर्द दूर हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे पा सकते हैं दांतों के दर्द से तुंरत राहत.

दांतो के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedy For Toothache

अमरूद के पत्तों का काढ़ा

दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन, दांतों में झनझनाहट जैसी परेशानियों में अमरूद के पत्तों से तैयार काढ़ा बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए अमरूद के पेड़ से दस बीस पत्ते तोड़कर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. इस काढ़े को छान लें और इससे दिन पांच 6 बार अच्छी तरह से कुल्ला करें. काढ़े को मुंह के अंदर हर तरफ लें जाएं और कुछ समय के लिए मुंह के अंदर रखें फिर फेंक दें.

एक सप्ताह करें ये उपचार

इस काढ़े से लगातार एक सप्ताह कुल्ला करने से दांत दर्द और मसूड़ों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं. अमरूद के पत्तों में फ्लेवोनॉइड्स और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो दांत का इंफेक्शन दूर करते हैं जिससे कि दर्द में राहत पहुंचती है. अमरूद के ताज़ा पत्तों को चबाने से भी दांत दर्द कम होता है. इसके लिए उगते सूरज के समय नए पत्ते तोड़े और उन्हें अच्छे से साफ करके धीरे-धीरे चबाएं.  अमरूद के पत्ते से दांत के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
दांत और मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ये देसी नुस्खा दिलाएगा दर्द से आराम
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;