सर्दी-जुकाम से लेकर गले की खराश तक ये घरेलू उपाय हैं कारगर

बदलता मौसम अक्सर कई बीमारियों को लेकर आता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम और गले में खराश, दर्द और सूजन जैसी समस्याएं आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

सर्दी-जुकाम से लेकर गले की खराश तक ये घरेलू उपाय हैं कारगर

इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी-जुकाम से पा सकते हैं छुटकारा

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर बदलते मौसम के कारण सर्दी-जुकाम (Cough) और गले में खराश (Sore Throat) जैसी समस्या होने लगती है. कई बार गले में हो रही खराश दर्द और सूजन का कारण बन सकती है. वहीं, कोरोना महामारी के इस समय में ये सारी समस्याएं आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं. जानकारों के मुताबिक, सर्दी-जुकाम और खांसी को इस समय हल्के में लेने की गलती न करें, क्योंकि ये कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं. ऐसे में आप तत्काल नजदीकि चिकित्सक की मदद जरूर लें. इसके अलावा हल्की खांसी और गले में खराश जैसी समस्या होने पर आप कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी आजमा सकते हैं.

nv3dfgr

जुकाम होने के लक्षण | Common Cold Symptoms in Hindi

  • नाक से पानी बहना.
  • नाक में खुजली होना.
  • गले में खराश.
  • नाक बंद होना.
  • सिर में दर्द और भारीपन.
  • आंखों में जलन.
  • खांसी.
  • बुखार.
  • छींक आना.

iftaia1

Photo Credit: iStock

जुकाम का घरेलू इलाज Home Remedies for Common Cold

एक ग्लास गर्म दूध में दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं. इससे आपको बंद नाक और गले की खराश में आराम मिल सकता है.

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना इन समस्याओं से राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार गरारे करें.

कफयुक्त खांसी में दूध में अदरक उबालकर पीने से जल्द आराम मिल सकता है.

dqggivl8

Photo Credit: iStock

खांसी और जुकाम होने पर तुलसी की मदद ली जा सकती है. इसके लिए आप 5 से 7 तुलसी की पत्तियों को पीसकर पानी में डालकर काढ़ा बना लें. अब इस काढ़े को धीरे-धीरे पिएं. आपको जल्द आराम मिल सकता है. इसके अलावा तुलसी की मंजरियों को रुमाल में रखकर सूंघने से बंद नाक में आराम मिलता है.

सर्दी-जुकाम, खांसी में आप अदरक, दालचीनी, लीकोरिस का सेवन कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में एक टुकड़ा अदरक, दालचीनी, लीकोरिस को 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी को दिन में 3 से 4 बार पिएं.

अदरक के रस में शहद मिलाकर चाटने से भी जुकाम में आराम मिल सकता है.

2lt7p1q

Photo Credit: iStock

आप हल्दी और अजवायन की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप 10 ग्राम हल्दी और 10 ग्राम अजवायन को एक कप पानी में डालकर उबालें. ये पानी तब तक उबालें जब तक ये आधा न हो जाए. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा गुड़ मिला सकते हैं. इससे जुकाम में तुरंत आराम मिलता है.

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को देसी घी में भूनकर दिन में 3-4 बार पीसकर खाएं. इससे नाक से पानी बहने की समस्या से आराम मिलता है.

cold cough

सूखी खांसी, गले की सूजन और दर्द को खत्म के लिए आप एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद व नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पिएं. इससे आपको जल्द ही आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com