High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

High Cholesterol Signs: हाई कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. इस तरह पहचाने जा सकते हैं शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
High Cholesterol Symptoms: पैरों पर दिखते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण. 

Bad Cholesterol: जीवनशैली की बुरी आदतें कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का कारण बनती हैं. खानपान में जरूरत से ज्यादा मसालेदार और तैलीय चीजों को शामिल करने पर शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल (Cholesterol Level)  बढ़ जाता है जिसके लक्षण शरीर के कुछ हिस्सों में भी देखे जा सकते हैं. आमतौर पर अच्छे और बुरे कॉलेस्ट्रोल के बीच फर्क करने के लिए ब्लड टेस्ट करवाया जाता है. वहीं, मोटापा और दिल के आसपास दर्द महसूस होना भी हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के चलते हो सकता है. यहां जानिए हाई कॉलेस्ट्रोल से पैरों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जो कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं. 

महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 तरह के जूस, सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे 

पैरों पर हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण | High Cholesterol Signs On Legs 

नाखून का रंग 


हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण पैरों के नाखूनों का रंग बदल सकता है. नाखून (Nails) के आसपास की स्किन भी रंग बदलती हुई दिख सकती है. इसके अलावा पंजों की स्किन चमकदार हो जाती है और टाइट महसूस होती है, साथ ही नाखून मोटे होकर धीमी गति से बढ़ते हैं. 

ठंडा पड़ना 

पैरों का ठंडा पड़ना भी हाई कॉलेस्ट्रोल का लक्षण (Symptom) है. पैर सर्दियों के मौसम में तो ठंडे हो ही जाते हैं, लेकिन अगर तपती गर्मी में भी ठंडे पड़ने लगें तो इसकी वजह हाई कॉलेस्ट्रोल हो सकती है. 

Advertisement

पैरों में दर्द 


कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे शरीर में खून बहने की गति धीमी पड़ जाती है या फिर ब्लड फ्लो में रुकावट आती है. इससे पैरों में दर्द (Leg Pain) की दिक्कत रहने लगती है. उठते-बैठते हुए भी पैरों में तकलीफ महसूस होती है. 

Advertisement
अचानक से मरोड़ 


अगर चलते-चलते या फिर अचानक से पैरों में क्रैंप्स या मरोड़ उठने लगे तो यह भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का लक्षण हो सकता है. ऐसा हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण मांसपेशियों को होने वाले नुकसान के कारण होता है. 

Advertisement
घाव ना भरना 

पैरों के तलवे या पंजे पर लगे घाव लंबे समय तक नहीं भर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ चुकी है. यह बुरे ब्लड सर्कुलेशन के चलते होता है जिससे सबसे ज्यादा नुकसान पैरों को होता है. इससे पैरों पर फोड़े-फुंसी ठीक होने में जरूरत से ज्यादा समय लगने लगता है. 
 

Advertisement

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Protest: जंतर-मंतर पर NEET को लेकर प्रदर्शन, NTA को Dissolve करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी
Topics mentioned in this article