विज्ञापन
Story ProgressBack

गंजा होने लगा है सिर तो इस पत्ते का लेप लगाना कर दीजिए शुरू, उगने लगेंगे नए बाल 

ऐसे कई पत्ते हैं जिनका बालों पर कमाल का असर दिखता है. इन पत्तों से बालों को बढ़ने और स्कैल्प पर नए बाल उगने में मदद मिलती है. अगर आप भी लगातार बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन पत्तों का लेप लगाकर देख सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
गंजा होने लगा है सिर तो इस पत्ते का लेप लगाना कर दीजिए शुरू, उगने लगेंगे नए बाल 
बालों को बढ़ाने में असरदार होते हैं ये खास पत्ते. 

Hair Care: बालों के लगातार झड़ने से ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी बेहद परेशान रहते हैं. बाल एक बार झड़ना शुरू होते हैं तो गंजेपन (Baldness) की नौबत आने तक रुकते नहीं है. ऐसे में बालों का झड़ना वक्त रहते रोकना जरूरी होता है. यहां जिन पत्तों की बात की जा रही है इनके फूल भी बालों के लिए फायदेमंद हैं लेकिन पत्ते भी कुछ कम असरदार नहीं हैं. ये पत्ते हैं गुड़हल के पत्ते. बालों का झड़ना रोकने में गुड़हल के पत्तों (Hibiscus Leaves) का कमाल का असर नजर आता है. गुड़हल के पत्ते विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं, इन पत्तों से हेयर कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और बाल मजबूत बनते हैं सो अलग. गुड़हल के पत्तों को बालों पर लगाने पर दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर होती है, खुरदुरे बाल मुलायम बनते हैं, ड्राइनेस कम होती है और समय से पहले सफेद होते बालों को काला होने में भी मदद मिलती है. जानिए गुड़हल के पत्तों का लेप किस तरह तैयार करें जिससे गंजेपन से छुटकारा मिले. 

कमर तक चाहिए मोटी चोटी तो प्याज को इन 4 तरीकों से लगा सकती हैं बालों पर, केश और हो जाएंगे घने और लंबे

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के पत्ते  

बाल उगाने के लिए और गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी गुड़हल के पत्ते, एक कटोरी मेहंदी के पत्ते और मुट्ठीभर नीम के पत्तों (Neem Leaves) की जरूरत होगी. सबसे पहले तीनों तरह के पत्तों को धोएं और थोड़ा पानी डालकर पीस लें. इस तैयार पेस्ट को बालों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें और उसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. इस पेस्ट से बालों की खूबसूरती तो बढ़ती है साथ ही नए बालों को उगने में भी मदद मिलती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सफेद बालों को काला बनाएगा सरसों के तेल का यह रामबाण नुस्खा, मिलाकर लगा लें बस ये 2 चीजें

ये तरीके भी आएंगे काम 

नए बाल उगाने के लिए गुड़हल के पत्तों के साथ ही गुड़हल के फूलों (Hibiscus Flower) का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्तों को पीसकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को 45 से 50 मिनट सिर पर लगाए रखने के बाद धो लें. इस पेस्ट से भी बालों को बढ़ने और लंबे होने में मदद मिलती है. 

गुड़हल के पत्तों से हेयर ग्रोथ ऑयल बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर ग्रोथ ऑयल को बनाने के लिए एक कटोरी नारियल के तेल में एक चम्मच मेथी के दाने, 2 गुड़हल के फूल और मुट्ठीभर गुड़हल के पत्ते डालकर पका लें. जब तेल पक जाए तो उसे आंच से उतारकर ठंडा करने रखें. इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर लगाया जा सकता है. यह तेल हेयर ग्रोथ बेहतर करता है और इससे बालों को लंबा होने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
गंजा होने लगा है सिर तो इस पत्ते का लेप लगाना कर दीजिए शुरू, उगने लगेंगे नए बाल 
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Next Article
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;