वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ हेल्दी बीज, इन्हें डाइट में शामिल करना भी है आसान

Seeds For Weight Loss: ऐसे कई बीज हैं जिनका नियमित सेवन करने पर वजन घटने लगता है. इन बीजों से पूरी सेहत दुरुस्त रहती है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
Weight Loss Seeds: वजन घटाने में असर दिखाते हैं ये बीज. 

Weight Loss: वजन घटाने की डाइट में आमतौर पर यही कोशिश की जाती है कि खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाए जो फैट बर्न करने में मददगार शामिल हों. हेल्दी डाइट से शरीर पतला तो होता ही है साथ ही सेहत भी बेहतर होने लगती है. यहां भी ऐसे ही कुछ बीजों (Healthy Seeds) का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत को दुरुस्त रखने और वजन घटाने में कारगर साबित होते हैं. इन बीजों से शरीर को प्रोटीन, विटामिन और खनिज अच्छी मात्रा में मिलते हैं. 

चिपचिपा दिखता है चेहरा और खो गई है चमक, तो इन 5 फेस पैक्स को बनाकर लगा सकते हैं आप

वजन घटाने के लिए बीज | Seeds To Lose Weight 

चिया सीड्स 

वजन घटाने की डाइट में बेझिझक चिया सीड्स को शामिल किया जा सकता है. चिया सीड्स (Chia Seeds) फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें मैग्नीशियम, पौटेशियम, आयरन और लो फैट होता है. इन बीजों के सेवन से भूख कम लगती है और वजन घटने में मदद मिलती है. 

सफेद बाल नहीं लगते अच्छे तो इन बीजों को पीसकर लगाना कर दीजिए शुरू, White Hair होंगे काले

कद्दू के बीज 

जिंक से भरपूर होने के चलते कद्दू के बीज फैट बर्न (Fat Burn) करने में सहायक होते हैं. इन बीजों में प्रोटीन, फैटी एसिड्स, कॉपर और जिंक भी होता है. इन्हें खाने पर वजन तो कम होता ही है साथ ही कॉलेस्ट्रोल मैनेज होने में भी असर नजर आता है. 

अलसी के बीज 

वजन घटाने के लिए फाइबर के सेवन पर जोर दिया जाता है. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इन बीजों में और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके सेवन से सेहत दुरुस्त रहती है. स्मूदी, शेक्स और सलाद में इन बीजों को डालकर खा सकते हैं. 

सब्जा के बीज 

सब्जा सीड्स वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इन बीजों को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी होते हैं. मोटापे से परेशान लोग इन बीजों को अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं. इन बीजों के सेवन से पहले इन्हें 15 से 20 मिनट भिगोकर रखना जरूरी होता है और इसके बाद ही इन बीजों को खाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ladakh MP Mohammad Haneef ने बताया क्या हैं China के इरादे | NDTV Exclusive
Topics mentioned in this article