Health Tips: सर्दियों में गले की खराश और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं ये देसी नुस्खा

Home Remedies: सर्दियों में गले में खराश होना आम बात है. कई बार गले में खराश के कारण कुछ भी निगलने में दिक्कत महसूस हो सकती है. ऐसे में जरूरी है वक्त रहते इस समस्या का समाधान करना. आज चाहें तो हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं इन घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Health Tips: सर्दियों में गले की खराश और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं ये देसी नुस्खा

Health Tips: गले की खराश से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

नई दिल्ली:

Natural Remedies For Sore Throat: बदलते मौसम में लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम (Cold and cough) के अलावा गले में खराश की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं, एक बार फिर कोरोना (COVID-19) का नया वैरिएंट (Corona New Variant) ओमिक्रॉन (Omicron) तेजी से अपने पैर पसारते हुए लोगों की परेशानियों को बढ़ा रहा है. ऐसे में गला खराब होने पर आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है. सर्दियों के मौसम में गले में खराश होना एक आम समस्या है. गले में इंफेक्शन (Throat Infection) के कारण कई बार सांस लेने में तकलीफ और दर्द की वजह से खाना खाने से लेकर बात करने में भी दिकक्त आती है, जो गले की सूजन का कारण बन सकती है. ऐसे में जरूरी है वक्त रहते इस समस्या का समाधान करना. आप इसके लिए किसी चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं या फिर हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं इन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं.

2us2452

गले में खराश के लक्षण | Symptoms Of Sore Throat In Hindi

  • गले में खिचखिच जैसा महसूस होना.
  • आवाज भारी होना या गला बैठ जाना.
  • खाना निगलने में या पानी पीने में कठिनाई.
  • गले में सूजन और दर्द .
  • बात करते समय गले में हल्का दर्द.

ietdcmhg

गले की खराश होने पर अजमाएं ये घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Sore Throat

हल्दी और नमक के पानी से गरारे (Gargle with Salt water and turmeric)

ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से आजमाया जा रहा है. आपने कई बार सुना होगा कि नमक के पानी से गरारे करना चाहिए, लेकिन अगर आप इसमें एक चुटकी हल्दी मिला देंगे तो यह दोगुना फायदा पहुंचाएगा. इसके लिए आप सबसे पहले एक ग्लास गर्म पानी ले लें. अब उसमें एक छोटा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिला दें. इससे दिन में 4 बार गरारे करें. आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी.

vlpejjl

मुलेठी भी है फायदेमंद (Uses of Licorice for Sore Throat)

गले में खराश होने पर आप मुलेठी की मदद ले सकते हैं. मुलेठी की जड़ (Licorice root) का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है. इसके लिए आप एक चम्मच मुलेठी पाउडर को थोड़ा से शहद के साथ रोजाना लें. इसके बाद गुनगुने पानी से गरारे करें. इससे आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिल जाएगा.

11kn8ato

गाजर का सेवन करें (Benefits of Carrot in Sore throat)

गले में खराश की समस्या तो आपको किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन सर्दियों में यह ज्यादा परेशानी पैदा कर सकता है. इससे राहत पाने के लिए आप गाजर की मदद ले सकते हैं. पौष्टिक तत्वों से भरपूर गाजर गले की खराश को जल्दी ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको रोजाना एक या दो गाजर खाना है या फिर आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

7s38qeug

Photo Credit: iStock

शहद से दूर करें गले की खराश (Benefits of Honey for Sore Throat)

गले की खराश में शहद का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई गुणों से भरपूर शहद गले की खराश दूर करने का एक अचूक उपाय है. इसके लिए आप दिन में दो बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें और साथ में हल्का गुनगुना पानी भी पिएं. इसके अलावा आप चाय के साथ या सिर्फ अकेले शहद का सेवन कर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

rfn8g9m

Photo Credit: iStock

अदरक का काढ़ा पिएं (Ginger kadha for Sore Throat)

अदरक गले की खराश को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप अदरक के कुछ टुकड़ों को छीलकर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को तब तक उबाले जब तक कि पानी पहले से आधा ना हो जाए. ये काढ़ा आप शिप-शिप कर पिएं. गले की खराश या गले में दर्द होने पर दिन भर में दो से तीन बार इस काढ़े को पीने आपको फायदा मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.