Health Issues: रात में बार-बार टूटती नींद हो सकती है आपके लिए जानलेवा, करें ये उपाय

क्या आप भी रात में सोते-सोते अचानक जाग जाते हैं. अगर आपका जवाब हां, है तो ये आपके लिए चिंता की विषय है. इसका कारण कटस्ट्रोफिसिंग या नाइट ड्रेड नामक बीमारी हो सकती है. आज हम आपको बतायेंगे इस परेशानी से बचने के कुछ उपाय.

Health Issues: रात में बार-बार टूटती नींद हो सकती है आपके लिए जानलेवा, करें ये उपाय

Health Issues: रात में बार-बार नींद टूटना ठीक नहीं, हो सकती है ये बीमारी

नई दिल्ली:

Health Issues: बदलती लाइफस्टाइल के चलते अक्सर कामकाजी लोगों की नींदें उड़ जाती हैं या यूं कहें कि आंखों-आंखों में सारी रात गुजर जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें. नहीं तो ये आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. क्या आप रात में सोते-सोते अचानक जाग जाते हैं. अगर आपका जवाब हां, है तो ये आपके लिए चिंता की विषय है. कई कामकाजी लोगों को रात में बार-बार जगने की आदत पड़ जाती है या फिर यूं कहें कि आंखें रात में सोते समय बेमतलब ही कई बार खुल जाती हैं. इसका कारण कटस्ट्रोफिसिंग या नाइट ड्रेड नामक बीमारी हो सकती है.  इस बीमारी में आधी रात में नींद खुल जाती है और इंसान चौंक कर बैठ जाता है. लंबे समय तक इस तरह की परेशानियों से जूझने पर आप सिर्फ एजिंग के ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. आज हम आपको बतायेंगे इस परेशानी से बचने के कुछ उपाय.

नींद न आने के कारण

  • सोने से पहले कॉफी या चाय का सेवन.
  • सोने से पहले टीवी देखना.
  • जरूरत से ज्यादा चिंता और डिप्रेशन.
  • शराब-सिगरेट की लत.
  • पारिवारिक प्रॉब्लम्स.
  • हैवी वर्कआउट..
  • अनुकूल वातावरण न मिलना.
53jh8i

रात में सोने से पहले कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचें. 

नींद खराब होने पर हो सकते हैं ये बुरे प्रभाव

  • ऐसिड रिफ्लेक्स.
  • काम पर फोकस ना होना.
  • मोटापा और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ना.
  • टाइप-2 डायबिटीज होना.
  • चिड़चिड़ापन होना.

ये छोटे-छोटे उपाय करेंगे आपकी मदद

गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं. जैसे- गर्म पानी से आपको मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. मूड को ठीक करने में भी गर्म पानी से नहाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

धूप लेने से होगा लाभ

सुबह-सुबह कुछ समय के लिए टहलना भी आपको लाभ पहुंचा सकता है. इससे आपके शरीर में हल्की-हल्की धूप भी लगेगी, जो आपके लिए कारगर है. यह सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो हमारे मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाता है. इसके साथ ही रात में बेहतर नींद लेने की जरूरत है. बेवजह रात में सोने से पहले खुद को फोन या फिर लैपटॉप में बिजी ना रखें.

दिन में झपकी लेने से बचें. 

q5bcrvm8

Photo Credit: iStock

लंबी झपकी लेने से खुद को बचायें

ख्याल रखें कि दिन में लंबी या कई बार झपकी लेने से बचें. इससे रात की नींद की दिनचर्या या नींद की गुणवत्ता में बाधा पहुंच सकती है. सामान्य स्थिति में छोटी झपकी पूरी तरह से अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन अगर आप नींद की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इसे छोड़ देना बेहतर है.

बादाम खायें


बादाम को आप रातभर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह इसको खायें. ये दो तरह से नींद बढ़ाने का काम करते हैं. पहली, यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, क्योंकि यह सूजन को कम करता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रण में रखता है. दूसरा, यह सोते समय मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

कैमोमाइल चाय पियें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई लोग बेहतर नींद और नसों को शांत करने के लिए इसका सेवन करते हैं. कहते हैं इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है.