Hair Growth के लिए Apple Cider Vinegar इस्तेमाल करने के आसान और घरेलू तरीके

बालों को स्वस्थ मजबूत और घना बनाने के लिए एक सबसे बढ़िया और आसान तरीका है, हेयर ग्रोथ के लिए सेब के सिरके( Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल करना. बालों के विकास के लिए अबतक बहुत सी महिलाओं ने सेब के सिरके का इस्तेमाल किया है.

Hair Growth के लिए Apple Cider Vinegar इस्तेमाल करने के आसान और घरेलू तरीके

Hair Growth के लिए Apple Cider Vinegar इस्तेमाल करने के आसान और घरेलू तरीके

नई दिल्ली:

हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने, लंबे और खूबसूरत हों. क्योंकि बाल हमारी खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ाते हैं. अच्छे बालों की वजह से हमारी पर्सनैलिटी में भी अच्छा बदलाव आता है. इसी वजह से हम सभी को हमेशा लंबे, घने और खूबसूरत बालों की चाहत होती है. लेकिन, बालों को सुंदर, स्वस्थ बनाना हमारे लिए इतना आसान भी नहीं, जब तक हम उनकी अच्छे से देखभाल न करें.

प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में, रासायनिक निर्माण, जीवन शैली की आदतें और उचित देखभाल की कमी जैसे कारकों की वजह से आपको रूसी और कमजोर बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है. जिनकी वजह से आपके बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं और बालों का विकास (Hair Growth) भी रुक जाता है. लेकिन, आपकी इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ घरेलू और आसान तरीके.

बालों को स्वस्थ मजबूत और घना बनाने के लिए एक सबसे बढ़िया और आसान तरीका है, हेयर ग्रोथ के लिए सेब के सिरके( Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल करना. बालों के विकास के लिए अबतक बहुत सी महिलाओं ने सेब के सिरके का इस्तेमाल किया है. जिनको बहुत फायदा मिला और कभी कोई नुकसान नहीं हुआ. यहां हम आपको 3 आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे सेब के सिरके का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सुंदर, घने और मजबूत बना सकते हैं.

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके में इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं शानदार ड्रिंक, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

हेयर ग्रोथ के लिए क्यों करें सेब के सिरके का इस्तेमाल ?

सेब के सिरके में ऐसा क्या है, जो आपके बालों के विकास के लिए उसे प्रभावी बनाता है. दरअसल, बालों के धीमे विकास और उनके रूखे होने का एक और प्रमुख कारण रूसी है. डैंड्रफ(Dandruff) एक गंभीर स्थिति है, जो बालों की कई समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें बालों का बढ़ना भी शामिल है. सेब के सिरके में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और इसे फैलने से रोकते हैं. सेब के सिरके में मौजूद साइट्रिक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को सुधारने और बालों के विकास में सुधार करने के लिए ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों को प्रभावी बनाते हैं.

इसके अलावा सेब के सिरके में मौजूद मैलिक एसिड में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो स्कैल्प को ठीक करते हैं और किसी भी संभावित संक्रमण को रोकते हैं, जिससे आपकी स्कैल्प स्वस्थ रहती है, जो बालों के विकास में योगदान देती है. अब आप बताइए है बालों के विकास के लिए सेब का सिरका है ना कितना फायदेमंद.

क्या आपके सिर में भी डैंडरफ की वजह से होती है खुजली? इन आसान DIY तरीकों से पाए डैंडरफ से छुटकारा

हेयर ग्रोथ के लिए कैसे करेंगे सेब के सिरके का इस्तेमाल ?

सेब के सिरके को बालों में लगाएं

बाल धोने के बाद बालों में सेब का सिरका लगाने से आपके बालों की बहुत अच्छी कंडीश्निंग होती है. इससे आपको बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

आपको चाहिए-

4 चम्मच सेब का सिरका

2 कप पानी

कैसे लगाएं ?

-सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पतला करें.

-बालों में शैंपू करने के बाद इस सेब के सिरके के घोल को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं.

-इसे लगभग एक मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. बाद में इसे अच्छी तरह से धोएं.

Apple Cider Vinegar: वजन कम करने के लिए और खाना खाने से पहले करते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल, तो पहले जान लें इसके नुकसान?

सेब के सिरके का शैंपू

आपको बता दें कि ये सभी नुस्खे बहुत ही आसान हैं. शैंपू में सेब के सिरके को मिलाने से आपके बालों का विकास तेजी से होगी और बाल घने और मजबूत भी बनेंगे.

आपको चाहिए-

जरूरत के मुताबिक, शैंपू

आधा चम्मच सेब का सिरका

कैसे लगाएं ?

-अपने बालों को गीला करें.

-अपने नियमित शैम्पू में सेब का सिरका मिलाएं. आप सिरके की मात्रा कम कर सकते हैं.

-अपने स्कैल्प पर शैम्पू और सिरके का मिक्सचर लगायएं.

-अपने स्कैल्प की अच्छे से 5 मिनट तक मालिश करें. बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें.

Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स कर रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

सेब का सिरका, केला और टी ट्री ऑयल

यह जिद्दी बालों के लिए एक बढ़िया और पावर पैक्ड उपाय है. केला आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करता है, जो आपके बालों को नुकसान से बचाता है. केले में मौजूद पॉटेशियम, प्राकृतिक तेल और विटामिन त्वचा के लचीलेपन में सुधार करने में मदद करते हैं और इस तरह बालों के टूटने से बचाते हैं. टी ट्री ऑयल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को हटाते हैं और बालों के विकास में सुधार करने के लिए स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करते हैं.

आपको चाहिए-

आधा चम्मच सेब का सिरका

एक फांक केला

4-5 बूंद टी ट्री ऑयल

कैसे लगाएं ?

-एक बाउल में केले को पल्प को मैश करें.

-इसमें सेब का सिरका और टी ट्री ऑयल मिलाएं.

-इसे तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक आपको एक चिकना, गांठ रहित पेस्ट न मिल जाए.


-इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


-इसके बाद गुनगुने पानी और एक माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें.