विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 20, 2023

गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं, जानें यहां पर सही तरीका

Should you be combing wet hair : हेयर एक्सपर्ट से जानें गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं.

Read Time: 4 mins
गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं, जानें यहां पर सही तरीका
combing wet hair loss : गीले बालों में कंघी करना उतना ही खतरनाक साबित हो सकता है.

Combing wet hair loss : लंबे और मजबूत बालों की बात जब आती है तो बाल को नियमित तौर पर धोने और नियमित कंघी करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार ये नियम अपनाने के बावजूद बाल कमजोर होकर गिरते रहते हैं. अगर आपकी डाइट और पोषण सही है तो बालों के गिरने की वजह कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकती है. जी हां, कई लोग बालों को शैंपू करने के तुरंत बाद बालों को कंघी से सुलझाना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें कि हेयर एक्सपर्ट भी इसे गलत मानते हैं यानी कि बालों को धोने के बाद गीले बालों में कंघी करना बालों की सेहत के लिए नुकसानदेह है. इससे बाल जल्दी कमजोर होकर गिरने लगते हैं. हालांकि नियमित तौर पर कंघी करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बालों की जड़ों और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे बालों को ग्रोथ मिलने में मदद होती है, लेकिन गीले बालों में कंघी करना उतना ही खतरनाक साबित हो सकता है.

0r5ordh8
गीले बालों में कंघी करने के नुकसान | Disadvantages of combing wet hair


एक्सपर्ट कहते हैं  कि बाल धोने के बाद जड़ें नाजुक हो जाती हैं. गीले बाल कमजोर होते हैं और ऐसे में जब गीले बालों पर कंघी की जाती है तो जड़ों में अनावश्यक  खिंचाव पैदा होता है जिससे कमजोर बाल और कमजोर होकर गिरना शुरू कर देते हैं. गीले होने के दौरान बाल अपने सबसे कमजोर रूप में होते हैं और ऐसे में कंघी का जरा सा जोर भी उनके टूटने का कारण बन जाता है. गीले बालों में कंघी करने पर बाल ना केवल कमजोर होते हैं बल्कि उनका रूखापन और फ्रिजीनेस बढ़ जाती है. इसलिए गीले बालों में कंघी न करने की सलाह दी जाती है. 

68fdu6so
दिन में दो बार करें कंघी | comb twice a day

बालों की सेहत के लिए दिन में दो बार कंघी करना जरूरी होता है. आप चाहें तो शैंपू से पहले कंघी कर लें. शैंपू करने के बाद उन्हें नेचुरल हवा में ही सूखने दें. बालों की उलझन को खोलने और बालों को स्मूथ करने के लिए आप सीरम यूज कर सकते हैं. इससे बाल मुलायम होंगे और उनकी उलझन आसानी से खुल जाएगी. जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो हल्के हाथ से उंगलियों की मदद से उन्हें सुलझाएं और उसके बाद ही कंघी करें. इस तरह बालों पर कम दबाव रहेगा और उनके टूटने की रफ्तार कम होने में मदद मिलेगी.

p8jd55eo
कंघी करने का सही तरीका | correct way to comb


बालों में कंघी करते वक्त ज्यादा जोर से नहीं खींचना चाहिए. जब भी कंघी करें तो बालों को दो हिस्सों में करने के बाद ही कंघी करें. कंघी के दांत मोटे होने चाहिए और एक बराबर शेप में होने चाहिए, बाल लंबे हों या छोटे, एक बार कंघी को नीचे की तरफ लंबा ले जाने की बजाय छोटे छोटे स्टेप में कंघी करें. इससे बालों की मजबूती बनी रहेगी और बाल टूटने कम हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं, जानें यहां पर सही तरीका
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Next Article
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;