High Blood Pressure: लहसुन कर सकता है हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका 

Garlic For High Blood Pressure: लहसुन के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल समेत कई दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
High Blood Pressure Diet: लहसुन आ सकता है हाई बल्ड प्रेशर को कम करने में काम. 

High Blood Pressure: लहसुन को सालों से अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जाता रहा है. कभी इसका सीधा इस्तेमाल होता है तो कभी इसे किसी तेल या सामग्री के साथ मिलाकर खाने-पीने की सलाह दी जाती है. पेट की दिक्कतों में खासकर लहसुन फायदेमंद साबित होता है. लेकिन, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन के फायदों की लिस्ट लंबी है जिसमें कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) और ब्लड प्रेशर कम करना भी शामिल है. लहसुन (Garlic) में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर होता है. यहां जानिए ब्लड प्रेशर कम करने के लिए किन-किन तरीकों से लहसुन का सेवन किया जा सकता है. 

International Men's Day: पिता, पति, भाई, बॉयफ्रेंड या दोस्त, सभी को दें पुरुष दिवस की खास बधाई इन संदेशों को भेजकर 


ब्लड प्रेशर कम करने के लिए लहसुन | Garlic To Lower Blood Pressure 

कच्चा लहसुन 


ताजा और कच्चा लहसुन (Raw Garlic) अपने साथ एक अरोमा लिए होता है जो खाते ही पूरे मुंह में घुल जाता है. ब्ल़ड प्रेशर कम करने के लिए आप कच्चा लहसुन चबा सकते हैं. आप रोजाना कुछ मात्रा में लहसुन खा सकते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कम होने में इसका असर स्पष्ट रूप से दिख सके. 

Advertisement

सलाद में लहसुन 


खानपान में लहसुन को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है कि आप इसे सलाद में शामिल करें. आप अपने मनपसंद सलाद में लहसुन क्रश करके या कच्चे लहसुन को पतले स्लाइसेस में काटकर मिक्स कर सकते हैं. यह सलाद का स्वाद भी बढ़ा देगा और ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार साबित होगा सो अलग. 

Advertisement

लहसुन का पाउडर 


अपनी रोजमर्रा की डाइट (Diet) में लहसुन शामिल करने के लिए आप इसके पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं. 600 से 900 mg गार्लिक पाउडर 9 से 12 फीसदी तक बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को घटाने में सहायक होता है. 

Advertisement

गार्लिक मिल्क 


लहसुन और दूध साथ में सुनने में सुनने में अटपटे लग सकते हैं लेकिन हैं बिल्कुल भी नहीं. इस रेसिपी से आपका ब्लड प्रेशर कम होने लगेगा. इस दूध को बनाने के लिए लगभग 12 लहसुन की कलिया लेकर क्रश कर लें. अब गर्म दूध के गिलास में लहसुन मिलाएं. आप स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं. इस दूध को औषधि की तरह पिया जा सकता है.

Advertisement


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article