Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें सजावट, पूजा घर की बढ़ जाएगी रौनक

Ganesh Chaturthi 2021: त्योहार में पूजा घर की सजावट (Decoration) से उत्सव का रंग और खिल उठता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर आप भी अपने पूजा घर की खास सजावट से घर में त्योहार (Ganesh Chaturthi Festival) की चमक को दोगुना बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको सजावट (Decoration) से जुड़ी ऐसी ही टिप्स देने वाले हैं, जो आपके पूजा घर में चार चांद लगाने में आपकी मदद कर सकती है.

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें सजावट, पूजा घर की बढ़ जाएगी रौनक

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर पूजा घर सजाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2021: हर साल की तरह इस बार भी बप्पा (Bappa) के भक्तों ने गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के लिए खास तैयारियां शुरू कर दी हैं जैसे- बप्पा के पंडालों से लेकर झांकियों की सजावट (Decoration) तक, एक से बढ़कर एक दिखाने की दौड़ शुरू हो चुकी है. हर भक्त अपने पूजा स्थल या पूजा घर को सुंदर और आकर्षित बनाने के लिए कई प्रकार की सजावट (Decoration) की मदद लेते हैं. आज हम आपको पूजा घर की सजावट से जुड़ी कुछ टिप्स देने वाले हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है.

8imeonok

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर पूजा घर की सजावट 

पूजा घर की सजावट के टिप्स (Pooja Ghar Decoration Tips)

  • गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर बप्पा (Bappa) के आगमन से पहले आप पूजा घर को फूलों से सजा सकते हैं. सजावट के लिए ऐसे फूलों का चुनाव करें, जो जल्दी ना मुरझायें. आप सजावट के लिए गेंदे के फूलो की मदद ले सकते हैं, क्योंकि ये फूल कम से दो से तीन दिन तक ताजे दिखते हैं.
  • हरियाली सभी का मन मोह लेती है. आप चाहें तो गणेश प्रतिमा (Ganesh Murti) के आसपास खूबसूरत पौधों से जैसे- बैंबू प्लांट्स की मदद ले सकती हैं, ये आपकी सजावट में चार चांद लगा सकते हैं. ऐसे ही कई पौधे जिनका इस्तेमाल सजावट के तौर पर घर के अंदर किया जा सकता हो, उनसे सजावट बढ़ायें. इसके साथ ही आप बप्पा (Bappa) का स्वागत ईको-फ्रेंडली तरीके से कर पायेंगे.
  • आप पूजा घर को शानदार बनाने के लिए नकली पौधों, गुब्बारों, रंग-बिरंगी लाइटस, नेट के दुपट्टों के साथ-साथ घंटियों और भी कई भी चीजों की मदद ले सकते हैं. इससे उत्सव का आनंद दोगुना हो जाएगा.
a0e5028

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर फूलों से सजायें पूजा घर 

  • बप्पा के स्वागत के लिए आप दरवाजों और दीवारों के साथ-साथ जमीन को भी नया लुक दे सकते हैं. आप रंगोली डिजाइन से भी पूजा घर को सजा सकते हैं. बता दें कि पूजा से पहले भगवान के स्वागत के लिए रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. इसका चलन आज भी बरकरार है. आज भी कई लोग सुबह की पहली किरण के साथ घर की साफ-सफाई के बाद घर के दरवाजे पर रंगोली डालते हैं.
  • भारतीय धार्मिक कार्यक्रमों में दीयों का काफी महत्व होता है. आप चाहें तो अपने पूजा घर को दीयों की मदद से एक अच्छा लुक दे सकती हैं.
  • वहीं, आप सजावट के लिए कार्डबोर्ड के पहाड़ बनाकर रूई से सजा सकती हैं, जो दिखने में बिल्कुल बर्फ के पहाड़ लगेंगे और आपके पूजा घर को और भी आकर्षक बना देंगे.