विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2021

Hair Care Tips : बालों पर महंगे प्रोडक्ट्स लगाने की बजाय खाने में करें इन चीजों को शामिल और पाएं मजबूत और शाइनी हेयर

Hair Care Tips : आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर के किचन में मौजूद खाने की कई ऐसी चीजें जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो पा सकेंगे हेल्दी हेयर.

Hair Care Tips : बालों पर महंगे प्रोडक्ट्स लगाने की बजाय खाने में करें इन चीजों को शामिल और पाएं मजबूत और शाइनी हेयर
आप अपने खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें. 
नई दिल्ली:

Hair Care Tips : अच्छा खान पान हमारी हेल्थ के साथ-साथ  बालों के लिए भी बेहद जरूरी है. हम जो खाते हैं उसका सीधा असर बालों की सेहत पर पड़ता है, इसलिए ये जरूरी है कि हम पौष्टिक खाना खाएं जो हमारे बालों को मजबूत रखने के साथ-साथ हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. जब भी हम बालों के झड़ने, टूटने या रूखे होने की समस्या से परेशान होते हैं तो सबसे पहले सैलून का रुख करते हैं और महंगे प्रोडक्ट्स के साथ इस समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं. कई बार तो फायदा होता है लेकिन कई बार केमिकल से भरे हेयर प्रोडक्ट्स प्रॉब्लम खत्म करने की बजाय बढ़ा देते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर के किचन में मौजूद खाने की कई ऐसी चीजें जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो पा सकेंगे हेल्दी हेयर.

1. पालक- 

पालक का जूस पीने से या पालक खाने से आपके बाल घने और मजबूत तो होंगे, साथ ही उनमे डैंड्रफ भी नहीं होगा. पालक में विटामिन सी, आयरन और फोलेट पाया जाता है.

2. अखरोट

अखरोट में बायोटिन, विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये आपके बालो को काले और घने रखने में मदद करता है.

3. अंडे- 

अंडे में प्रोटीन के साथ साथ आयरन, जिंक और सल्फर होता है जो आपके बालों को झड़ने से बचाता है. कई लोग तो इसको खाने के साथ साथ बालों में भी लगाते हैं.

4. केला- 

केले में चीनी, फॉलिक एसिड और थायमिन होता है. ये आपके बालो को मजबूत करता है. बालों को मजबूत करने के लिए आप रोजाना 1 से 2 केले खा सकते हैं.

h85d4um

5. मटर- 

आयरन, जिंक और बी ग्रुप विटामिन से भरपूर मटर आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. ये बालो को  हेल्दी रखने का काम करते हैं.

6. ओट्स- 

ओट्स को आप सुबह या शाम को नाश्ते में खा सकते हैं. ओमेगा 6 और फाइबर से भरपूर ओट्स आपके बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

7. हरी सब्जियां- 

गोभी, मेथी और भिंडी ये कुछ ऐसी सब्जियां है जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. गंवार फली भी बालों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें. 

lnqrg3v8

8. दही- 

दही रूसी को खत्म करने का काम करता है. इसमें प्रोटीन और विटामिन होता है. दही को बालों में लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं.

r6kaobh

Photo Credit: iStock

9. खरबूजा

खरबूजा आपके बालों के साथ आपकी आंखें और पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमे सबसे ज्यादा मात्रा विटामिन सी की होती है जिससे बालों को मजबूती मिलती है.

10. बादाम- 

बादाम को खाने के साथ साथ इसके तेल को 2-3 चम्मच दूध के साथ मिलाकर लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं. साथ ही बादाम में मौजूद आयरन, कॉपर, प्रोटीन और फास्फोरस बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Hair Care Tips : बालों पर महंगे प्रोडक्ट्स लगाने की बजाय खाने में करें इन चीजों को शामिल और पाएं मजबूत और शाइनी हेयर
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com