डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 

Diabetes Friendly Flour: खानपान में कुछ ऐसे आटे शामिल किए जा सकते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में असरदार होते हैं. ये आटे सेहत को दुरुस्त भी रखते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

High Blood Sugar: डायबिटीज ऐसी हेल्थ कंडीशन है जो पूरी तरह ठीक नहीं हो सकती है. अच्छी जीवनशैली और अच्छा खानपान ही डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रख सकता है. अगर खानपान सही ना हो तो ब्लड शुगर लेवल्स घटते बढ़ते रहते हैं जिसका बुरा प्रभाव सेहत पर पड़ता है. ऐसे में यहां वो आटे (Flour) दिए गए हैं जिनसे बनी रोटियां ब्लड शुगर को सामान्य रखती हैं और इसीलिए डायबिटीज (Diabetes) में बेहद सेहतमंद साबित होती हैं. इन आटों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और अन्य पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इन आटों की एक खासियत यह भी है कि इनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है. खानपान में इन आटों को शामिल करते हुए ध्यान रखें कि आप सभी आटों को एकसाथ मिलाकर ना खाएं बल्कि एक समय में एक ही आटे का सेवन करें और डाइट में शामिल करें. 

घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इस तेल को घर पर बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, घनी हो जाएंगी लटें  

डायबिटीज में खाने के लिए अच्छे आटे | Healthy Flours To Eat In Diabetes 

जौ का आटा 

बार्ली या जौ का आटा गट हार्मोंस को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में असरदार होता है. इस आटे की रोटियां खाने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और शरीर स्वस्थ बना रहता है. 

Advertisement

कॉफी नहीं बल्कि इन चीजों से मिलती है इंस्टेंट एनर्जी, खाते ही शरीर में आ जाती है फुर्ती

रागी आटा 

खानपान में रागी की रोटियां भी शामिल की जा सकती हैं. रागी में गुड क्वालिटी डाइट्री फाइबर होते हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं. पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने के लिए भी रागी का आटा (Ragi Atta) खाया जा सकता है. रागी के आटे की रोटियां खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स अचानक से नहीं बढ़ते और सामान्य बने रहते हैं. 

Advertisement
अमरनाथ का आटा 

इस आटे की रोटियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद अच्छी होती हैं. अमरनाथ का आटा एंटी-डायबेटिक और एंटी-ऑक्सीडेटिव इफेक्ट्स वाला होता है. इसे खाने पर शरीर को प्रोटीन, खनिज, विटामिन और लिपिड्स मिलते हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं. 

Advertisement
चने का आटा 

चने का आटा सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. इस आटे को खाने पर ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि ब्लड कॉलेस्ट्रोल भी सामान्य रहता है. इस आटे को खाने पर शरीर शुगर को एब्जॉर्ब नहीं करता है और हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की दिक्कत कम होती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel ने Beirut में किया फिर ताबड़तोड़ हमला, Hezbollah Chief को बनाया निशाना |
Topics mentioned in this article