फेसवॉश या क्लिंजर: क्या है चेहरा साफ करने का सही तरीका?

फेसवॉश या क्लिंजर: क्या है चेहरा साफ करने का सही तरीका?

नयी दिल्‍ली:

 ये सवाल अक्सर लोगों के मन में उठता है कि चेहरा साफ करने के लिए फेशवॉश और क्लिंजर में से कौन सा सबसे बढ़िया तरीका है. विशेषज्ञों की मानें तो फेस क्लीन करने के लिए दोनों का इस्तेमाल अहम है. हालांकि इनके इस्तेमाल करने का वक्त आपके रूटीन पर निर्भर करता है.
 


 
कब करें फेसवॉश का इस्तेमाल?
हालांकि फेसवॉश और क्लिजिंग मिल्क, दोनों का काम, चेहरे से गंदगी साफ करना होता है. लेकिन अगर आप घर से बाहर नहीं निकलीं, या ज्यादा धूल-मिट्टी का सामना नहीं करना पड़ा तो फेसवॉश से चेहरा साफ करने से काम बन जाएगा.
 

कब करें क्लिंजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई?
लेकिन अगर आप किसी कंस्ट्रक्शन साइट पर या किसी ट्रैफिक जैम से होकर आई हैं, तो क्लिंजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें. अगर गंदगी ज्यादा हो, तो क्लिंजर से चेहरा साफ करने के बाद फेसवॉश से भी चेहरा धो लें. इससे स्किन की गहराई से सफाई हो जाएगी. क्लिंजर का इस्तेमाल करते वक्त बस ये ख्याल रखें कि मिल्क से चेहरे का मसाज करने के बाद इसे कॉटन से पोछें ना कि पानी से धोएं.
 
बदलें अपनी सोच
फेसवॉश और क्लिंजर के इस्तेमाल को लेकर ये दो मिथ आम हैं-

 
नहीं किया मेकअप तो भी जरूरी है क्लिंजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई
आम धारणा है कि क्लिंजिंग मिल्क का इस्तेमाल केवल मेकअप उतारने के लिए किया जाता है. ये सोच गलत है. याद रखें सिर्फ मेकअप की ही नहीं, धूल की परत हटाने के लिए भी क्लिंजर का इस्तेमाल जरूरी है.
 
स्किन है सेंसिटिव तो भी जरूरी है फेसवॉश
अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो साबुन का इस्तेमाल जरूर बंद करें लेकिन फेसवॉश का नहीं. क्योंकि दिन में कम से कम एक बार चेहरे की डीप क्लिंजिंग जरूरी है. इसलिए इनका इस्तेमाल अनिवार्य है. फर्क सिर्फ इतना है कि नॉर्मल स्किन वालों के विपरीत आप फेसवॉश दिन में एक बार और क्लिंजर दो बार इस्तेमाल करेंगी.
 
कुल मिलाकर सुबह फेसवॉश और रात को क्लिंजिग मिल्क से चेहरा साफ करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com