Eid al-Adha 2021: कोविड-19 के समय में घर पर रहकर ऐसे मनाएं ईद को यादगार

महामारी के इस दौर में कई लोगों की ईद को लेकर की गई प्लानिंग गड़बड़ा गई है. लेकिन निराश होने की कोई बात नहीं. हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर सेफ भी रहेंगे और ईद का भरपूर मजा भी उठा पाएंगे.

Eid al-Adha 2021: कोविड-19 के समय में घर पर रहकर ऐसे मनाएं ईद को यादगार

आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी कर सेफ भी रहेंगे और ईद का भरपूर मजा भी उठा पाएंगे

नई दिल्‍ली :

Eid al-Adha 2021 : ईद एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार साल भर किया जाता है. ईद के त्योहार इस बार किस तरह मनाया जाएगा, इसे लेकर सभी की अपनी प्लानिंग होती है. लेकिन महामारी के इस दौर में कई लोगों की ईद को लेकर की गई प्लानिंग गड़बड़ा गई है. लेकिन निराश होने की कोई बात नहीं. हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर सेफ भी रहेंगे और ईद का भरपूर मजा भी उठा पाएंगे. आखिर त्योहार के उत्साह के साथ सावधानी भी बेहद जरूरी है. आपको बता रहे है कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप घर में ही ईद को इंजॉय कर सकेंगे और कोरोना आपके त्योहार में कोई खलल भी नहीं डाल सकेगा.

कैसे मनाएं सुरक्षित तरीके से ईद

गले भले ही न मिलें, पर दिल मिलने चाहिए

आमतौर पर लोग ईद की बधाई देने के लिए एक दूसरे के घर जाते है, कुछ लोग नेचुरल लोकेशन पर जाकर ईद को इंजॉय करते है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए घर से बाहर कम निकलें. अगर किसी से मिलने जाएं भी तो ये पहले सुनिश्चित कर लें कि उनके घर पर भीड़ तो नहीं है. इसके साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखें कि ईद के दिन अगर घर में कोई मेहमान आता है, तो मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें. गले भले ही न मिलें, लेकिन दिलों का मिलना ज्यादा जरूरी

स्मार्टफोन का करें स्मार्ट इस्तेमाल

स्मार्टफोन पर अब तक दोस्तों और परिवारों के बीच दूरी बढ़ाने का इल्जाम लगता रहा है. लोग अपने फोन में व्यस्त होते हैं और परिवार व दोस्तों को समय नहीं देते हैं. लेकिन इस ईद पर इसी स्मार्टफोन को दूर रह रहे परिवारजनों और दोस्तों से नजदीकी बनाने के लिए इस्तेमाल करें. वीडियो कॉल कर आपके परिवार या रिश्तेदार जो घर से दूर रहते है, किसी दूसरे शहर में रहते है उनसे वर्चुअल तरीके बातचीत करें. उन्हें ईद की बधाई दें और वर्चुअल तरीके से ईद का त्यौहार मनाएं.

घर में बनाएं सेल्फी पॉइंट 

आजकल हर त्यौहार के दिन सेल्फी लेना एक अच्छी मेमोरी को सुरक्षित करने जैसा है. फिर ईद के दिन तो क्या बच्चे, क्या बड़े सभी नए कपड़े पहनते है और सेल्फी खिंचवा कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है. तो इस बार कोविड 19 संक्रमण से बचते हुए घर में ही सेल्फी लेकर उसे अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करें.

ऑनलाइन गिफ्ट 

ईद का त्योहार हो, और ईदी न मिले तो लगता ही नहीं है की ईद है. लेकिन इस बार कोविड के चलते लोग एक दूसरे नहीं मिलेंगे तो ईदी नहीं मिलेगी. ऐसे में ऑनलाइन गिफ्ट भी आप परिचितों को भेज सकते है और अगर ईदी के रुपए में रुपये देना चाहते हैं तो फोन-पे, पेटीएम और गूगल-पे की मदद से रुपये भी ट्रांसफर कर सकते है.

घरवालों के साथ देखें स्पेशल मूवी 

ईद के दिन वैसे तो हर बार नई फिल्में रिलीज होती है और उन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी थियेटर का रुख करते है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते ऐसा कुछ नहीं हो रहा है, तो घर में सबकी पसंदीदा फिल्में देखे और इंजॉय करें.


स्पेशल डिश बनाएं 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैसे तो ईद के दिन तरह तरह का खाना घरों में बनाया जाता है, लेकिन इस बार ईद के चलते आप जब घर से बाहर नहीं जा रहे है और दिन भर घर में ही रहना है, तो ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के लिए अलग मैन्यू बनाएं तो ईद का एंजॉयमेंट कुछ ज्यादा ही बढ़ जाएगा. शर्त ये है कि खाना पूरा परिवार मिलकर बनाए.