विज्ञापन

बालों को कमर तक लंबा कर देगा यह कमाल का घरेलू नुस्खा, आजमाना भी है बेहद आसान

घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार होती हैं. यहां जानिए ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जिसका असर कमाल का नजर आता है. इस उपाय को आजमाना भी बेहद आसान है. 

बालों को कमर तक लंबा कर देगा यह कमाल का घरेलू नुस्खा, आजमाना भी है बेहद आसान
इस तरह लंबे और घने होने लगेंगे बाल.

Hair Care: लंबे बालों की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती है. बाल अगर लंबे, घने और खूबसूरत नजर आते हैं तो महिलाओं का कोंफिडेंस कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो बालों के लगातार झड़ते (Hair Fall) रहने से परेशान रहती हैं और बालों को बढ़ाने के नए-नए उपाय खोजती हैं. लेकिन, कई बार घर में ही ऐसे नुस्खे छिपे होते हैं जो हेयर ग्रोथ में कमाल का असर दिखाते हैं और बालों को कमर और घुटनों तक लंबा बनाने में कारगर साबित होते हैं. यहां भी एक ऐसे ही तेल को बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में मददगार होता है. इस नुस्खे को आजमाना आसान भी है और असरदार भी. आइए जानते हैं बाल बढ़ाने के लिए तिल और मेथी (Fenugreek Seeds) का तेल बनाने का तरीका.  

डॉक्टर ने बताया कैसे पता चलेगा बच्चे के पेट में कीड़े हैं या नहीं, जानिए कैसे दूर होगी यह दिक्कत 

बाल बढ़ाने के लिए तिल और मेथी | Sesame Seeds And Fenugreek Seeds For Hair Growth

बराबर मात्रा में तिल का तेल और मेथी के दाने लेकर पका लें. इस तेल को तकरीबन 5 मिनट तक पकाने के बाद आंच बंद करके तेल ठंडा करने के लिए रख दें. इस तेल का इस्तेमाल बालों पर मसाज करने के लिए कर सकते हैं. सिर धोने से एक घंटे पहले इस तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. चाहे तो रातभर इस तेल को बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. हफ्ते में 2 से 3 बार तिल और मेथी के तेल को बालों पर लगाने से कमाल का असर नजर आता है. तिल और मेथी बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करते हैं. 

तिल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा फैटी एसिड्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इस तेल से अमीनो एसिड्स, विटामिन बी, ई और के भी मिलता है. आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी तिल के तेल (Sesame Seeds Oil) का इस्तेमाल किया जाता है. इस तेल के इस्तेमाल से सेल डैमेज कम होता है, बालों का झड़ना रुकता है, बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, स्कैल्प को हाइड्रेशन मिलती है, सूरज की हानिकारक किरणों से बालों को प्रोटेक्ट करने में इस तेल का असर दिखता है और साथ ही इससे डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है सो अलग. 

मेथी के दाने बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. मेथी के दाने औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और बालों की मोटाई बढ़ाने में असर दिखाते हैं. ये बीज प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं और अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने (Hair Growth) के अलावा मेथी के दानों को सिर पर लगाने से बालों के समय से पहले सफेद होने की संभावना कम होती है. स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने में भी मेथी के दाने फायदेमंद साबित होते हैं और साथ ही जरूरत से ज्यादा ऑयली स्कैल्प से एक्सेस ऑयल हटाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
बालों को कमर तक लंबा कर देगा यह कमाल का घरेलू नुस्खा, आजमाना भी है बेहद आसान
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com