विज्ञापन

कोलेस्ट्रॉल को पिघला कर शरीर से निकाल फेंकेंगे ये ग्रीन कलर के फ्रूट्स, जानिए इनके फायदे

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा है, तो आपको नियमित रूप से इन हरे फलों का सेवन करना चाहिए. तो आज से ही डाइट में कर लीजिए शामिल.

कोलेस्ट्रॉल को पिघला कर शरीर से निकाल फेंकेंगे ये ग्रीन कलर के फ्रूट्स, जानिए इनके फायदे
एवोकाडो भी एक ऐसा ही फल है जो आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है.

Fruits For Cholesterol: अनहैल्दी लाइफस्टाइल, (Lifestyle) और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के चलते शरीर में कोलेस्ट्रॉल जम जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हाई बीपी और दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है. इसलिए जरूरी है कि बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) पर काबू पाया जाए. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट कुछ खास फलों को खाने की सलाह देते हैं, जिनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ हरे फलों के बारे में जो आपके शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर सकते हैं.

Barley benefits for health : जौ में होते हैं ऐसे पोषक तत्व, जो करते हैं कई बीमारियों का खात्मा

कोलेस्ट्रॉल खत्म करने वाले फल  (Green fruits for Cholesterol)

  1. कीवी फल में ढेर सारा फाइबर होता है. ये पाचन के लिए अच्छा है और साथ ही ये हाई बीपी को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. कीवी फल का नियमित सेवन करने पर शरीर में एलडीएल को कंट्रोल किया जा सकता है.
  2. एवोकाडो भी एक ऐसा ही फल है, जो आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है. इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को समाप्त कर सकते हैं. अगर अगर आप दो एवोकाडो रोज खाएंगे तो आपके शरीर में पचास फीसदी बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म हो सकता है.
  3. आंवला भी ऐसा ही हरा फल है, जो विटामिन सी से भरपूर होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है. रोज तीन से चार आंवले का सेवन करने पर आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने लगेगा. इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी.
  4. अमरूद डायटरी फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए ये पाचन को दुरुस्त करता है. इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी गजब की हैं, इनके सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है.
  5. लाल के साथ साथ हरा सेब भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन शरीर में जमा बुरे कोलेस्ट्रॉल को साफ करने का काम करता है. इससे पाचन भी अच्छा रहता है और मेटाबॉलिक पावर बूस्ट होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
कोलेस्ट्रॉल को पिघला कर शरीर से निकाल फेंकेंगे ये ग्रीन कलर के फ्रूट्स, जानिए इनके फायदे
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com